Tuesday, July 7, 2020

Alert: कल से बदलने जा रहा है ATM से जुड़ा ये बड़ा नियम, जानें- आप पर क्या होगा असर

एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के नियम  आज 30 जून बाद यानी कल 1 जुलाई से बदलने जा रहा है। अब एक जुलाई से ATM से ज्यादा बार कैश निकालने पर आपके खाते से पैसा कट सकता है यानी आपको एक्ट्रा चार्जेज देने पड़ेंगें।

नई दिल्ली: एटीएम (ATM) से पैसे निकालने के नियम  आज 30 जून बाद यानी कल 1 जुलाई से बदलने जा रहा है। अब एक जुलाई से ATM से ज्यादा बार कैश निकालने पर आपके खाते से पैसा कट सकता है यानी आपको एक्ट्रा चार्जेज देने पड़ेंगें।

दरअसल कोरोना संकट और इसकी वजह से लागू लागू किए गए लॉकडाउन के तत्काल बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एटीएम से ज्यादा बार पैसे निकालने पर लगने वाले चार्जेज को तीन महीने के लिए हटाने का ऐलान किया था। वित्त मंत्रालय ने यह फैसला इसलिए लिया गया था, ताकि कैश निकालने के लिए कम से कम संख्या में लोग बैंक शाखाओं में जायें।

अब इस ऐलान का डेडलाइन आज खत्म होने जा रहा है। यह केवल अप्रैल, मई और जून तक ही जारी थी। इसे बढ़ाने को लेकर वित्त मंत्रालय या बैंकों की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है। यानी अब आपको ये सुविधा कल से नहींं मिलेगा। इस छूट का आज आखिरी दिन है।

निर्मला सीतामरण द्वारा 24 मार्च को किए गए इस एलान के बाद ATM धारक किसी भी बैंक के ATM से 30 जून तक जितनी बार चाहे कैश निकाल सकते हैं। इसके लिए उन्हें कोई अतिरिक्त ट्रांजैक्शन चार्ज नहीं देना पड़ रहा है। वित्त मंत्रालय ने यह छूट अप्रैल, मई और जून महीने के लिए ही दी थी। यह राहत कल से खत्म होने की जा रही है। यानी 30 जून के बाद यह राहत आपको नहीं मिलेगी।

आपको बता दें कि सामान्य तौर पर किसी भी बैंक द्वारा एक महीने में अधिकतम पांच बार फ्री में लेनदेन की सुविधा दी जाती है। वहीं अगर अन्य बैंकों के ATM से पैसे निकाले जाए तो यह लिमिट केवल तीन बार की ही होती है। इस लिमिट से ज्यादा अगर कोई ग्राहक ATM से ट्रांजैक्शन करता है तो उससे आठ से बीस (8-20) रुपये का अतिरिक्त चार्ज वसूला जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

नेपाल में उठा सियासी तूफान, चालबाज चीन ने राष्ट्रपति भवन को भी जाल में फंसाया

नई दिल्ली। चालबाज चीन ने नेपाल के राष्ट्रपति भवन को भी अपने जाल में फंसा लिया है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग चाहते हैं...

सपना चौधरी ने इस गाने पर डांस से जीता फैंस का दिल, पागल हो गए लोग, देखें वीडियो

नई दिल्लीः हरियाणवी सिंगर (Haryanvi Dancer) और डांसर सपना चौधरी (Sapna Chaudhary) की पहचान किसी बॉलीवुड सिलेब्स से कम नहीं है। वो जब मंच...

लॉकडाउन में बुक कराए गये टिकटों का रिफंड नहीं दे रहीं एयरलाइंस, सुप्रीम कोर्ट ने जारी किया नोटिस

नई दिल्ली। कोरोना लॉकडाउन के दौरान बुक किए गये हवाई टिकटों की वापसी में एयर लाइन हीलाहवाली कर रही हैं। यात्रियों पर जबरन क्रेडिट...

शाओमी के इस स्मार्टफोन में आए धमाकेदार फीचर्स, जानिए खासियत

नई दिल्लीः गैजेट्स कंपनी (Gadgets Company) अपने यूजर्स को खुश रखने के लिए नए-नए फीचर्स की लॉन्चिंग करती रहती हैं, जिन्हें ग्राहकों का रिस्पॉन्स...