Automatic Toll Plazas: जल्द शुरू हो रहे हैं ऐसे टोल टैक्स जिधर नहीं रुकेगी आपकी गाड़ी, यहां पढ़ें- सभी जानकारी

नई दिल्ली: भारत भर के टोल प्लाजा को जल्द ही ऑटो नंबर पहचान प्रणाली से बदल दिया जाएगा। इस संबंध में एक घोषणा केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने मंगलवार को की है। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि केंद्र टोल प्लाजा को स्वचालित नंबर प्लेट पहचान प्रणाली से बदलने के लिए पायलट परियोजनाओं का संचालन कर रहा है। इसके तहत वाहन नहीं रुकेंगे और वाहन मालिकों के बैंक खातों से शुल्क अपने आप कट हो जाएगा।

अभी पढ़ें Bajaj Finserv के शेयर हो रहे ट्रेंड, आज हुई 6% की वृद्धि…जानें- निवेशकों के लिए क्यों है बड़ा मौका

मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि फास्टैग की शुरुआत के बाद, राज्य के स्वामित्व वाले भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) की टोल आय में प्रति वर्ष 15,000 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई। उन्होंने ज्यादा जानकारी देते हुए कहा, ‘और अब, हम ऑटोमोबाइल नंबर प्लेट तकनीक (स्वचालित नंबर प्लेट रीडर कैमरा) लॉन्च करने जा रहे हैं, जिसके बाद कोई टोल प्लाजा नहीं होगा।’

अभी पढ़ें Vande Bharat नए अवतार में 30 सितंबर से पटरी पर दौड़ेंगी, रेल यात्रियों को मिलेंगी ये नई सुविधाएं

एक जानकारी
वहीं, इस बात पर जोर दिया जाना चाहिए कि 2018-19 के दौरान, टोल प्लाजा पर वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय 8 मिनट था और 2020-21 और 2021-22 के दौरान फास्टैग की शुरुआत के साथ, वाहनों के लिए औसत प्रतीक्षा समय घटकर 47 सेकंड हो गया है।

अभी पढ़ें  बिजनेस से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Click Here – News 24 APP अभी download करें

देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक, टेलीग्राम, गूगल न्यूज़.

- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
- विज्ञापन -
Exit mobile version