Trendinglok sabha election 2024IPL 2024News24PrimeMahashivratri 2024WPL 2024

---विज्ञापन---

SUV vs Sedan vs Hatchback: खरीदनी है कार? तो पहले जान लें एसयूवी, सेडान और हैचबैक के बीच अंतर

SUV vs Sedan vs Hatchback: कार खरीदने से पहले लोगों के मन में माइलेज, कीमत और फीचर्स को लेकर सवाल रहते हैं। हालांकि, इन सबके अलावा आपको सबसे पहले ये तय करना चाहिए कि आपको किस काम के लिए कार खरीदनी है। इसके साथ ही ये भी तय जरूर कर लें कि आपके लिए छोटी, […]

Edited By : Simran Singh | Updated: Sep 24, 2023 15:09
Share :

SUV vs Sedan vs Hatchback: कार खरीदने से पहले लोगों के मन में माइलेज, कीमत और फीचर्स को लेकर सवाल रहते हैं। हालांकि, इन सबके अलावा आपको सबसे पहले ये तय करना चाहिए कि आपको किस काम के लिए कार खरीदनी है। इसके साथ ही ये भी तय जरूर कर लें कि आपके लिए छोटी, बड़ी या कितनी सीट वाली गाड़ी सही रहेगी।साथ ही आपको पहले एसयूवी, सेडान और हैचबैक के बीच का अंतर भी जरूर जान लेना चाहिए। इसलिए आज हम आपको एसयूवी, सेडान, और हैचबैक के बीच का अंतर बताने जा रहे हैं, आइए जानते हैं।

एसयूवी कार

एसयूवी कार्स को खासतौर पर रफ एंड टफ सरफेस के लिए डिजाइन किया जाता है। SUV को स्पोर्ट यूटिलिटी वाहन (Sport Utility Vehicles) भी कहा जाता है। इनकी शुरुआत कीमत लगभग 10 लाख रुपये होती है। एसयूवी कार की लिस्ट में किआ सेल्टोस, महिंद्रा स्कॉर्पियो एन, टोयोटा अर्बन क्रूज़र हायराइडर महिंद्रा xuv700 और टोयोटा अर्बन क्रूजर हायराइडर शामिल है। आमतौर पर एसयूवी कारों की व्हीलबेस ज्यादा होती है। इसे लॉन्ग रुट पर चला सकते हैं। पहाड़ी पर पिकनिक मनाने वाले लोग इन्हीं कारों का इस्तेमाल करते हैं।

सेडान कार

अगर सेडान और हैचबैक कार के बीच अंतर देखें तो ये देखने में काफी अलग होती है। इन कारों की पहचान आप लुक देखकर ही कर सकते हैं। दरअसल ये आगे और पीछे दोनों तरफ से आगे कि करफ निकली होती है। सेडान कार के पीछे सामान रखने के लिए बूट स्पेस होता है। अगर आप अधिक स्पीड के शौकीन हैं तो इन कारों को खरीद सकते हैं। एसयूवी कार के मुकाबले सेडान की कीमत भी ज्यादा होती है। होंडा अमेज, मारुति स्विफ्ट डिजायर टूर, मारुति डिजायर, टाटा टिगोर के अलावा बहुत सारी कंपनियां इस सेगमेंट में कार लॉन्च कर चुकी है।

हैचबैक कार

आमतौर पर हैचबैक कार छोटी होती है। हालांकि, कई कंपनियां लोगों की मांग को देखते हुए इस आकार को बढ़ा भी रही है। इसमें सामान रखने के लिए बूट स्पेस भी होता है। इसे आप दोस्तों के साथ ट्रैवल करते के समय चला सकते हैं। पीछे की सीट फोल्ड होने की वजह से आप इसमें लंबे रूट पर सफर करते समय आराम कर सकते हैं। हैचबैक कार को फैमली के अलावा पर्सनल यूज में भी लिया जा सकता है।

First published on: Sep 24, 2023 03:09 PM

Get Breaking News First and Latest Updates from India and around the world on News24. Follow News24 on Facebook, Twitter.

---विज्ञापन---

संबंधित खबरें
Exit mobile version