Yamaha ने शुरू कर दी R15 V4 की डिलीवरी, हाल ही में हुई थी लॉन्च

Yamaha R15 V4

नई दिल्ली: देश की प्रमुख दो-पहिया निर्माता कंपनी यामाह मोटर (Yamaha Motor) ने अपनी न्यूली लॉन्च्ड YZF-R15 V4 की डिलीवरी शुरू कर दी है।

इस बाइक के दो वेरिएंट- स्टैंडर्ड (Standard) और एम (M) पेश किए गए हैं। बीते कुछ समय के दौरान अलग-अलग माध्यमों से इस बाइक की ख़ूबियों से जुड़ी जानकारी सामने आई थी। यामाहा ने अपनी इस नई पेशकश को इसके मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम और परफॉर्मेंस बेस्ड बनाया है। साथ ही ये नई बाइक हैंडलिंग के लिहाज़ से भी बेहतर की गई है।

यदि R15 में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो ये सबसे बाइक की हेडलाइट की शक्ल में सामने आते हैं। आर15 के मौजूदा मॉडल में मिलने वाली ट्विन-आई हेडलाइट की जगह इसके नए एडिशन में सिंगल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलाइट यूनिट लगाई है। Yamaha YZF R15M में गोल्ड कलर नए USD फोर्क्स भी दिए गए हैं।

यदि इस बाइक की साइड प्रोफाइल पर नज़र डालें तो YZF R15M के अधिकांश पैनल बाइक के मौजूदा मॉडल YZF R15 से ही लिए गए हैं। हालांकि नई बाइक के साथ दिया गया एग्जॉस्ट पहले से ज्यादा हार्ड और मैटेलिक फिनिश की वजह से प्रीमियम टच देता है।

नई मोटरसाइकिल में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) के साथ-साथ क्विक शिफ्टर सहित कई अपडेटेड फीचर्स मिलते हैं। नई बाइक में मिलने वाले अन्य हाइलाइट्स में इसका अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट और गियर शिफ्ट इंडिकेटर के साथ YZF-R1 से प्रेरित एक नया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रैक एंड स्ट्रीट मोड शामिल हैं।

परफॉर्मेंस के लिहाज़ से देखें तो Yamaha YZF R15 में 155 सीसी क्षमता का लिक्विड-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, SOHC, 4-वाल्व पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 10,000rpm पर 18.4 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 8500rpm पर 14.2 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ये इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है।

कंपनी ने इस बाइक की कीमत ₹1.68 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) रखी है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .