सिंगल चार्ज में दौड़ेगा 240 km, 15 अगस्त को लॉन्च हो रहा है ये शानदार स्वदेशी Electric स्कूटर

Simple One

नई दिल्ली: कोरोना की वजह से आई मंदी की वजह से पहले ही आम भारतीय की कमर टूट गई है। ऊपर से पेट्रोल के बढ़ते दामों ने कोढ़ में खाज का काम किया है। यही कारण है कि देश की अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार कर रही हैं। इस क्रम में अब बेंगलुरू स्थित ईवी स्टार्टअप सिंपल एनर्जी भी शामिल हो गई है।

कंपनी ने हाल ही में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी फील्ड में शुरूआत की घोषणा की थी। इसके बाद कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर का टीजर जारी किया था। इस स्कूटर को कंपनी ने मार्क II कोडनेम दिया गया था। लेकिन खबरों की मानें तो कंपनी इस स्कूटर को सिंपल वन (Simple One) के साथ भारत में लॉन्च कर सकती है।

जानकारी के मुताबिक सिंपल एनर्जी का पहला ई-स्कूटर भारत में 15 अगस्त, 2021 को लॉन्च किया जाएगा। इस स्कूटर को शुरुआत में हैदराबाद, चेन्नई और बेंगलुरु में सेल किया जाएगा। इसके बाद कंपनी इसे अन्य राज्यों में भी पेश कर सकती है।

परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो Simple One के साथ 4.8 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी जाएगी। कंपनी का दावा है, कि यह स्कूटर सिंगल चार्ज में 240km की राइडिंग रेंज प्रदान करने में सक्षम होगा। वहीं ये शून्य से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में महज 3.6 सेकंड का समय लेगा और इसकी टॉप स्पीड 100 किमी/घंटा होगी।

फीचर्स के लिहाज से बात करें तो इस स्कूटर में 7-इंच का टचस्क्रीन इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, बिल्ट-इन ई-सिम जैसे फीचर्स शामिल होंगे। इस तरह भारत में इस स्कूटर का  मुकाबला एथर 450X से हो सकता है। हालांकि अभी तक इस स्कूटर की कीमतों को लेकर कोई पुख्ता जानकारी सामने नहीं आ पाई है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .