क्यों Maruti Celerio बन सकती है परफेक्ट च्वॉइस, जानें ये पांच बड़ी वजह

Maruti Suzuki Celerio

नई दिल्ली: 2021 मारुति सुजुकी ने सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio 2021) को पिछले महीने काफी धूमधाम के साथ लॉन्च किया गया था। कंपनी का दावा है कि ये देश में सर्वाधिक माइलेज देने वाली पेट्रोल कार है। सेलेरियो को सबसे पहले भारत में करीब सात साल पहले लॉन्च किया गया था। तब से अब तक इस कार की लगभग छह लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं।

नई सेलेरियो में कई प्रमुख अपडेट दिए गए हैं, जो युवा ग्राहकों को अपनी तरफ लुभाने में कोई कसर नहीं छोड़ते। नई सेलेरियो की एक्सशोरूम कीमत ₹4.99 लाख से शुरू होती है। इस तरह मारुति ने बजट के मोर्चे पर भी इस कार को खासा आकर्षक बनाने की कोशिश की है। लेकिन इस कार में और भी ऐसी कई खूबियां हैं, जो इस कार को आपके लिए परफेक्ट बना सकती हैं।

2021 मारुति सुजुकी सेलेरियो खरीदने के पांच कारण:

बड़ा केबिन

आउटगोइंग मॉडल की तुलना में नई सेलेरियो की लंबाई और ऊंचाई समान है लेकिन कार की चौड़ाई 55 मिमी बढ़ गई है। यह पिछली सीटों पर तीन एडल्ट्स को पहले से बेहतर शोल्डर रूम दे सकता है। हालांकि इतने भर से एक शानदार अनुभव देने वाला नहीं कहा जा सकता है, लेकिन निश्चित तौर पर चौड़ाई बढ़ने से नई सेलेरियो रियर पैसेंजर्स के लिए अपेक्षाकृत अधिक आरामदायक हो गई है।

नई सेलेरियो के सभी चार दरवाजे भी अब व्यापक रूप से खुलते हैं जिसका मतलब है कि अंदर और बाहर जाना पहले से आसान होना चाहिए। कार में- 313 लीटर का एक बड़ा बूट दिया गया है,  जो अधिक सामान को ढोने के लिए तैयार किया गया है।

अपडेटेड फीचर्स

नवीनतम सेलेरियो में कई प्रमुख विशेषताएं दी गई हैं, जिनका उद्देश्य इस वाहन को नई पीढ़ी के अनुरूप बनाना है। कार में वही सात इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन मिलती है, जो कई नए मारुति वाहनों में पाई जाती है। ये एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले का समर्थन करती है। फिर इंजन स्टार्ट/स्टॉप और आयडल स्टार्ट/स्टॉप कार्यक्षमता भी है।

बेहतर सुरक्षा

2021 सेलेरियो नवीनतम HEARTECT प्लेटफॉर्म पर आधारित है और मारुति का दावा है कि संरचनात्मक रूप से, यह पहले से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। कार दो एयरबैग्स के साथ आती है, जबकि  फर्स्ट-इन-सेगमेंट हिल होल्ड असिस्ट फीचर भी मिलता है। कार में ईबीडी के साथ एबीएस भी है।

सेल्स आफ्टर नेटवर्क और रीसेल वेल्यू

मारुति की हर कार की तरह सेलेरियो को भी कंपनी के सेल्स आफ्टर नेटवर्क और शानदार रीसेल वेल्यू दूसरी कारों से कहीं आगे ला खड़ा करती है।

माइलेज

सेलेरियो भारत में सबसे अधिक ईंधन कुशल पेट्रोल कार है। कंपनी का कहना है कि कई कारक – अगली पीढ़ी के के सीरीज इंजन, एक अधिक एयरोडायनेमिक्स प्रोफ़ाइल, कम प्रतिरोध वाले टायर, दूसरों के बीच – वाहन की मितव्ययी प्रकृति में योगदान करते हैं। VXi में AGS वैरिएंट के साथ, कार का ARAI-प्रमाणित माइलेज 26.68 kmpl है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .