कौन हैं Delhi के सबसे ख़राब 100 ड्राइवर? जल्द पता चलेगा

Traffic Police Challan

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस शहर के उन 100 सबसे ‘खराब ड्राइवरों’ की सूची जारी करने के लिए पूरी तरह तैयार है, जो नियमित रूप से यातायात नियमों का उल्लंघन करते रहे हैं। समाचार एजेंसी पीटीआई ने विशेष पुलिस आयुक्त (यातायात) मुक्तेश चंदर के हवाले से यह जानकारी दी है।

यह देश में पहली बार है जब इस तरह की सूची प्रस्तावित की गई है। ट्रैफिक पुलिस का मानना है कि इस कवायद से उन सभी लोगों को ड्राइविंग या सवारी व्यवहार में सुधार करने और यातायात नियमों का पालन करने के लिए याद दिलाना है, जिनके कि नाम इस सूची में मौजूद हैं।

चंदर ने कहा, “हमारा मकसद उन्हें यह बताना है कि उनकी ड्राइविंग इतनी खराब है कि वे नियमित रूप से नियमों का उल्लंघन करते हैं। इस तरह की ड्राइविंग से वे खुद तो ख़तरे में हैं ही, साथ ही अपने परिवार और रिश्तेदारों के साथ उन लोगों की भी जान को ख़तरे में डालते हैं जो उनके साथ सड़क पर यात्रा कर रहे हैं।”

चंदर ने आगे कहा, “जिन लोगों के नाम सूची में हैं, उनसे भी सड़क सुरक्षा कक्षाओं में शामिल होने का आग्रह किया जाएगा। हम उन्हें सड़क सुरक्षा के बारे में सिखाएंगे। और यदि ऐसे अपराधी इन वर्गों में शामिल होने में विफल रहते हैं, तो उनके ड्राइविंग लाइसेंस को मोटर वाहन अधिनियम की धारा 19 के तहत स्थायी रूप से रद्द भी किया जा सकता है।”

बता दें कि दिल्ली में 100 सबसे खराब ड्राइवरों की पहचान करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और इस सिलसिले में पुलिस अपने डेटाबेस को स्कैन कर रही है। चंदर ने आगे कहा “हमने अपने डेटाबेस से इस डेटा को निकालना शुरू कर दिया है। एक या दो दिन में, सूची तैयार हो जाएगी और नोटिस उनके (अपराधियों) आवासों पर भेजा जाएगा और उन्हें टोडापुर में सड़क सुरक्षा के साथ-साथ परामर्श कक्षाओं के लिए आने के लिए कहा जाएगा। इन कक्षाओं के बाद इन व्यक्तियों के ड्राइविंग व्यवहार पर विशेष रूप से नजर रखी जाएगी।

यदि आपको भी नियमित तौर पर ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने, ओवरस्पीडिंग, नशे में और/या खतरनाक ड्राइविंग सहित किसी भी ट्रैफिक नियम और सड़क नियमों का उल्लंघन करने की बुरी आदत है, तो आपका नाम भी इस सूची में शामिल हो सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .