Weekly Two-wheeler Wrap-up: इन धांसू बाइक्स के साथ देखें नई हिमालयन का फर्स्ट लुक

Royal Enfield Himalayan

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की दूसरी लहर से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद भारतीय ऑटो सेक्टर तेजी से उबर रहा है। इसी क्रम में देश की कई प्रमुख बाइक निर्माता कंपनियां नए उत्पादों को बाजार में लाने में जुटी है। इस सप्ताह टू-व्हीलर सेगमेंट से जुड़ी प्रमुख खबरें भी इसी कवायद से जुड़ी हैं।

रॉयल एनफील्ड जल्द ही उन लोगों के लिए एक नया तोहफा ला सकती है जो टूरिंग बाइकिंग के दीवाने तो हैं ही, लेकिन अपनी बाइक को रोजमर्रा के कामों में भी इस्तेमाल करना चाहते हैं।

खबरों की मानें तो रॉयल एनफील्ड अपनी एडवेंचर टूरिंग बाइक हिमालयन (Himalayan) के बिल्कुल नए एडिशन पर काम कर रही है।

Royal Enfield New Himalayan
Royal Enfield New Himalayan

हालांकि कंपनी ने फरवरी में हिमालयन का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया था। लेकिन अब खबरें आ रही हैं कंपनी इस बाइक का रोड-बायस्ड वर्जन तैयार कर रही है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कंपनी की तरफ से इस बाइक के नाम और लॉन्चिंग के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि इस बाइक को कंपनी साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है। नए वेरिएंट को रॉयल एनफील्ड हिमालयन जीटी कहा जा सकता है और साल के अंत तक लांच हो सकती है।

जावा स्क्रैम्बलर बाइक की तस्वीरें

हाल ही में, जावा-बैज वाली स्क्रैम्बलर बाइक की कुछ तस्वीरें ऑनलाइन सामने आईं थीं, जिन्होंने इंटरनेट पर हलचल मचा दी। हालांकि आपको बता दें कि इन तस्वीरों का भारत में जावा कंपनी के मालिकाना हक़ वाली क्लासिक लीजेंड्स से कोई संबंध नहीं था।

Jawa Scrambler
Jawa Scrambler

क्योंकि ये बाइक ब्रिस्टल वेलोस 500 का रीबैज संस्करण थी। बता दें कि ब्रिस्टल फिलीपींस से बाहर स्थित है और कंपनी मूल चेक गणराज्य-आधारित जावा कंपनी के साथ रणनीतिक साझेदारी में चली गई है।

अब चेक गणराज्य स्थित जावा कंपनी के तहत एक नई मोटरसाइकिल पेश की गई है जो ब्रिस्टल वेलोस 500 के पर आधारित एक टूरिंग मोटरसाइकिल है। इस बाइक के स्क्रैम्बलर संस्करण को आरवीआर 500 नाम मिला था, जबकि इसके एडवेंचर संस्करण को आरवीएम 500 नाम दिया गया है।

नई पल्सर 250 एफ

देश की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी बजाज ऑटो जल्द ही युवाओं को एक नई स्पोर्ट्स बाइक की शक्ल में शानदार सौगात दे सकती है। इस बाइक का नाम पल्सर 250 एफ (Pulsar 250 F) हो सकता है। इस बाइक को हाल के दिनों में कई मौकों पर देखा गया है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि पुणे स्थित ऑटोमेकर अब जल्द ही बाइक की कीमत की घोषणा कर सकता है।

Bajaj-Pulsar-250F-spy-picture
Bajaj-Pulsar-250F-spy-picture

हाल ही में पल्सर 250F की कुछ इमेजेस सोशल मीडिया पर लीक हुई थीं, जिन्हें देखकर अनुमान लगाया जा सकता है कि ये एक सेमीफेयर्ड डिज़ाइन की बाइक होगी। लुक्स के लिहाज से ये बाइक कंपनी की आइकॉनिक बाइक 220F पर ही आधारित हो सकती है।

बेनेली 502 सी लॉन्च

इटैलियन बाइक निर्माता कंपनी बेनेली (Benelli) ने भारत में अपनी बिल्कुल नई क्रूज़र बाइक 502C गुरुवार को लॉन्च कर दी है। बेनेली 502 सी एक स्पोर्ट्स ओरिएंटेड क्रूज़र बाइक है, जिसके साथ आपको एक स्टाइलिंग पैकेज मिलता है। ये बाइक कंप्लीट एलईडी लाइटिंग, फ्री फ्लोटिंग सीट, डुअल बैरल एग्जहोस्ट सेटअप और चंकी फ्रंट सस्पेंशन से लैस की गई है, जो इसे शानदार अपील देते हैं। इस बाइक को मैट ब्लैक (Matte Black) और मैट कॉग्नैक रेड (Matte Cognac Red) कलर ऑप्शन में लॉन्च किया गया है।

हालांकि लुक्स के लिहाज से ये बाइक कंपनी की ही QJ SRV500 बाइक का रीबैज्ड वर्जन दिखाई देती है, जिसकी स्पाइ इमेजेस 2020 में सामने आई थीं। बेनेली 502C में आपको वही 500 सीसी पैरेलल ट्विन इंजन दिया गया है, जो 8,500 आरपीएम पर 47.5 पीएस की अधिकतम पॉवर के साथ 6,000 आरपीएम पर 46 एनएम का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ये इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जुड़ा होता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .