इस दिवाली लेना चाहते हैं MPV, तो Innova crysta हो सकती है परफेक्ट चॉइस

Innova Crysta

नई दिल्ली: यदि आपको अपने पूरे परिवार के साथ घूमना-फिरना पसंद है, और ऐसी कार चाहते हैं जो आपकी डेली रुटीन की भी ज़रूरतों को पूरा कर सके तो Toyota की MPV; Innova crysta आपके लिए परफेक्ट चॉइस हो सकती है। बता दें कि इनोवा क्रिस्टा भारत में टोयोटा की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी है।

फीचर्स

यदि, फीचर्स की बात करें तो इस कार में डायमंड कट के 16-इंच के अलॉय व्हील्स दिए गए हैं। इसमें 9.0-इंच का बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एप्पल कारप्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करता है। कार में एयर प्यूरिफायर और 360-डिग्री कैमरा दिया गया है। कार के हेडलैम्प्स को भी अपडेट किया गया है और अब इसमें एलईडी डे-टाइम रनिंग लैम्प और नया बम्पर भी शामिल किया है।
परफॉर्मेंस
टोयोटा की इस पेशकश में आपको 2.4-लीटर का डीजल इंजन मिलता है। इसका Manual वेरिएंट 150Bhp की मैक्सिमम पॉवर और 343 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं, Automatic ट्रांसमिशन में टॉर्क 360 Nm कर दिया गया है। वहीं, इस कार के पेट्रोल वर्ज़न के हुड के नीचे 2.7-लीटर क्षमता की मशीन मिलती है, जो 166 Bhp की मैक्सिमम पॉवर और 245 Nm का पीक टॉर्क देती है। पेट्रोल इंजन में केवल ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।
कीमत 
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (TKM) ने अगस्त-2021 से इस शानदार मल्टीपरपज़ व्हीकल (MPV) की कीमतों में दो फीसदी तक की बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी।
यदि कार की मौजूदा कीमतों की बात करें तो इसके पेट्रोल वेरिएंट की कीमत 16.82 लाख रुपये (7-सीटर) और 16.87 लाख रुपये (8-सीटर) से लेकर 23.14 लाख रुपये तक जाती है। वहीं इसके डीजल वेरिएंट की कीमत 17.58 लाख रुपये (7-सीटर) और 17.63 लाख रुपये (8-सीटर) से लेकर 24.99 लाख रुपये तक जाती है।
कीमतें बढ़ाने के अपने फैसले को लेकर टोयोटा ने बयान जारी कर कहा था कि- “एक ग्राहक केंद्रित कंपनी होने के नाते हम कस्टमर्स को कम से कम कीमत में क्वालिटी प्रोडक्ट उपलब्ध कराने और उनकी जरूरतों को पूरा करने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध हैं।”
कंपनी ने कहा कि रोडियम और पैलेडियम जैसी कीमती धातुओं की कीमतें पिछले एक साल में काफी बढ़ गई हैं। इस अवधि के दौरान इस्पात की कीमतें भी रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई हैं, जिसकी वजह से कार के दाम बढ़ाने पड़ रहे हैं।

संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .