Volkswagen Taigun vs Skoda Kushaq vs MG Astor, जानें कौनसी कार है बेस्ट

Skoda Kushaq

नई दिल्ली: भारत में इस समय SUV कारों की भारी मांग देखी जा रही है। फ़िर चाहे वे midsize SUVs, three-row seaters, luxury SUVs. मिडसाइज़ एसयूवी हों, थ्री रो सीट हों या लग्ज़री एसयूवी हों। इसके मद्देनज़र अधिकतर वाहन निर्माता कंपनियां कुछ खास प्रोडक्ट्स की मदद से इस सेगमेंट में अपनी उपस्थिति दर्ज़ करा रही हैं।

एक तरफ़ पेट्रोल-डीज़ल के बढ़ते दाम और दूसरी तरफ़ कोरोना की दोनों लहरों की वजह से आई मंदी के बाद ऑटो कंपनियों को इस फेस्टिव सीज़न से खासी उम्मीदें हैं। अभी तक 5-सीटर एसयूवी सेगमेंट में भारत में हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस जैसी ही कारें दबदबा बनाए हुए थीं।

लेकिन इस साल जो ग्राहक अपने लिए एक परफेक्ट SUV की तलाश में हैं, उनके पास इस बार एसयूवी कैटेगिरी में चुनने के लिए एक से एक बेहतर विकल्प मौजूद होंगे।

आइए जानते हैं सेगमेंट की तीन नई मेहमान कारों के बारे में-

Skoda Kushaq

स्कोडा ऑटो इंडिया (Skoda Auto India) ने इस एसयूवी को इसी साल जून में भारतीय बाज़ार में उतारा था। तब से ही ये कार शानदार रेसपॉन्स हासिल करने में सफल रही है। इस कार की सबसे बड़ी खासियत है कि इसका नाम संस्कृत में रखा गया है। संस्कृत भाषा में ‘कुशक’ शब्द के माएने होते हैं ‘राजा’ या ‘सम्राट’। यही कारण है कि ने कुशक के नाम की घोषणा के साथ ही इस कार को ‘Make way for the one true king’ की टैगलाइन दी है। इसका अर्थ होता है कि एक सच्चे सम्राट के लिए रास्ता बनाए।

Skoda kushaq
Skoda kushaq

अंदर से कुशाक में अच्छा-खासा स्पेस नजर आता है। यहां डैशबोर्ड पर लगा 10 इंच का इन्फोटेनमेंट डिस्प्ले नजर आ रहा है, जिसकी स्पेसिंग जंचती है। इस सब के अलावा यहां क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टैब, यूएसबी चार्जिंग पॉइंट, कप होल्डर और ड्राइवर आर्मरेस्ट भी मिलता है।

कुशक को स्कोडा-वोक्सवैगन (Skoda-Volkswagen) के नए MQB A0 मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। जानकारी के अनुसार कुशक के बोनट हुड के नीचे स्कोडा (Skoda) विकल्प के तौर पर दो पेट्रोल इंजन पेश करेगी। इनमें से पहला 1.0-लीटर टीएसआई (115PS / 200Nm) दूसरा 1.5-लीटर TSI (150PS / 250Nm) होहै। इनमें से 1.0 लीटर इंजन के साथ 6-स्पीड एमटी या टॉर्क कनवर्टर गियरबॉक्स मिलने की संभावना है, जबकि 1.5 लीटर क्षमता वाले इंजन के साथ सिर्फ 7-स्पीड डीएसजी मिलने की संभावना है।

इस कार की कीमत 10.50 लाख से लेकर 17.60 लाख (एक्स शोरूम) तय की गई है।

Volkswagen Taigun

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) की SUV टाइगन (Taigun) को भी हाल ही में भारत में लॉन्च किया गया था। इस कार को भी शुरुआत में ग्राहकों की तरफ़ से संतोषजनक प्रतिक्रिया मिली है।

कंपनी ने इस कार को- करकुमा यलो, वाइल्ड चेरी रेड, कैंडी वाइट, रिफ्लेक्स सिल्वर और कार्बन स्टील ग्रे कलर ऑप्शन्स में पेश किया है। इस कार में- वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, रियर एसी वेंट्स, फ्रंट व रियर स्मार्टफोन चार्जिंग पोर्ट, सेन्ट्रल आर्मरेस्ट, क्लाइमेट कंट्रोल, इलेक्ट्रिक सनरूफ, रेड एम्बिएंट लाइटिंग और स्मार्ट टच क्लाइमेट्रोनिक ऑटो एसी जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इस कार के फ्रंट में फॉक्सवैगन की स्लेटेड ग्रिल लगी हुई है, जहां आपको स्लीक हेडलाइट्स के साथ एलईडी डीआरएल यूनिट्स मिलती हैं। इसके अलावा इस कार के फ्रंट में क्रोम का शानदार काम किया गया है। साथ ही ग्रिल पर ही फोग लैंप केसिंग भी मिलती है।

Volkswagen Taigun
Volkswagen Taigun

वहीं, इस कार के रियर लुक की बात करें तो यहां आपको कार की विड्थ की बराबर एलईडी टेल लाइट्स मिलती हैं। कार के टॉप स्पेक वेरिएंट में आपको 17-इंच के डुअल टोन अलॉय व्हील्स मिलते हैं। साथ ही डोल हैंडल्स पर क्रोम गार्निश मिलती है। यहां आपको वर्किंग रूफ रेल्स और ब्लैक्ड आउट बी-पिलर मिलता है।

Taigun SUV का व्हीलबेस 2,651 मिमी कुशाक के समान है, हालांकि इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस कुशाक की तुलना में अधिक ग्राउंड क्लीयरेंस है। कुशाक का ग्राउंड क्लीयरेंस 188 मिमी है, जो फॉक्सवैगन से अपने प्रतिद्वंद्वी से लगभग 17 मिमी कम है।

Taigun के इंजन विकल्प की बात करें तो इसे स्कोडा कुशाक की ही तरह दो विकल्पों में पेश किया गया है। इसका पहला इंजन 1.0 लीटर TSI टर्बो पेट्रोल इंजन है, जो कि 113 बीएचपी की पॉवर और 175 न्यूटन मीटर का अधिकतम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स से जोड़ा गया है।

इस कार की कीमत 10,49,900रुपए से शुरू होकर 17,49,900 रुपए तक जाती है।

MG Astor

ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) जल्द ही भारतीय बाज़ार में बिल्कुल नई मिड-साइज SUV Astor को लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। इससे पहले समय-समय पर कंपनी इस कार से जुड़ी जानकारियां सार्वजनिक करती रही हैं।

एमजी मोटर्स इस कार को उन ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च करने जा रही है जिन्हें कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और किआ सेल्टोस (Kia Seltos) जैसी गाड़ियां पसंद हैं।

MG Astor लुक्स के लिहाज़ से अपने इलेक्ट्रिक समक्ष यानी कि ZS EV से काफी अलग दिखती है। लेकिन इस गाड़ी मूल रूप से फीचर्स के लिहाज से हैवी लोडेड किया गया  है।

MG Astor
MG Astor

एस्टोर में दिए गए एआई-बेस्ड पर्सनल असिसटेंट (AI-based personal assistant) का उद्देश्य यात्रियों को एक सहज अनुभव प्रदान करना है। ये अद्भुत सिस्टम मानवीय भावनाओं को पोर्ट्रे कर सकता है और उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर सकता है। यह मानव व्यवहार को समझने और उसी हिसाब से प्रतिक्रिया करने के लिए एनएलपी और एनएलयू तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त, यह समाचार पढ़ सकता है और यूज़र को चुटकुले सुना सकता है। इसके अलावा, यह सनरूफ खोलने, एनवायरनमेंट को कंट्रोल करने, यहां तक ​​कि नेविगेशन का उपयोग करने के लिए आदेशों का जवाब देने के लिए तैयार किया गया है।

ऑटोनोमस लेवल-2 सेफ्टी (Autonomous level-2 safety)

यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए एस्टोर लेवल-2 ऑटोनॉमस तकनीक से लैस है। ये सिस्टम एसयूवी को लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीपिंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हैडलैंप असिस्ट, फॉर्वर्ड कॉलाइज़न वार्निंग, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर प्रीवेंशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। साथ ही इसमें एक स्पीड असिस्ट सिस्टम भी मिलता है, जो वाहन को हर समय गति सीमा के भीतर रखता है।

Android Auto और Apple CarPlay स्टैंडर्ड अफेयर (Android Auto & Apple CarPlay as standard affair)

Astor की इंफोटेनमेंट स्क्रीन 10.1 इंच की है। यह Hyundai Creta और Kia Seltos में देखी गई 10.25-इंच यूनिट से थोड़ी छोटी है। हालांकि, एस्टोर की पूरी रेंज में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कॉम्पेटिबिलिटी को स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है।

स्टीअरिंग मोड (Steering modes)

इन दिनों अधिकतर कारों में एक से अधिक ड्राइविंग मोड मिलना आम हैं। लेकिन एमजी एस्टोर एक क़दम आगे जाते हुए तीन स्टीयरिंग मोड- अर्बन, नॉर्मल और डायनेमिक। हालांकि एमजी ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि ये मोड वास्तव में कैसे काम करेंगे। लेकिन ये तय है कि ये स्टीअरिंग मोड ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहद आसान कर देंगे।

इंटीग्रेटेड जियो ई-सिम

इन-कार कनेक्टिविटी फेसिलिटी के लिए, एस्टोर एक जियो ई-सिम से लैस है। इसे 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट से जोड़ा गया है और इसका उपयोग विभिन्न एप्लीकेशन के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए किया जा सकता है जो ऑन-बोर्ड उपलब्ध हैं। इंटरनेट से आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए पर्सनल असिसटेंट सिस्टम और ई-सिम का भी उपयोग करता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .