Volkswagen ने पेश की ये शानदार कॉम्पैक्ट SUV, इस जबरदस्त कार से है मिलती-जुलती

Volkswagen Taigo

नई दिल्ली: जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी फॉक्सवैगन (Volkswagen) ने एक बिल्कुल नई एसयूवी (SUV) बिल्कुल नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ताइगो (Taigo) नाम से एक नई कॉम्पैक्ट एसयूवी की झलक दिखाई है। फॉक्सवैगन की ये नई पेशकश भारत में कंपनी की मौजूदा एसयूवी ताइगुन (Taigun) के यूरोपीय संस्करण या दक्षिण अमेरिकी बाजारों में मौजूद कंपनी की ही एसयूवी निवस (Nivus) से मिलती-जुलती है।

फॉक्सवैगन की कंपनी की हैचबैक पोलो (Polo) पर आधारित कार होगी, जो एमक्यूबी A0 प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है। पोलो के साथ कंपनी की एसयूवी टी-रॉक को भी इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जाता है। डाइमेंशन के मामले में, Taigo T-Cross से काफी मिलती-जुलती है, लेकिन इस कार में झुकी हुई रूफलाइन इसे थोड़ा अलग बनाती हैं।

लुक्स के मामले में Taigo, T-Roc की तुलना में को बिल्कुल अलग नजर दिखती है। लुक्स के हिसाब से बात करें तो Taigo के एलईडी हेडलाइट्स, ग्रिल और एलईडी टेललाइट्स इसके भारतीय अवतार से मिलते जुलते हैं। कार के रियर लुक्स की बात करें तो यहां आपको पूरी चौड़ाई में एलईडी पट्टी चलती है, जिसके सेंटर में फॉक्सवैगन की बैजिंग मिलती है।

डायमेंशन्स के लिहाज से फॉक्सवैगन Taigo 4.27 मीटर लंबी, 1.49 मीटर ऊंची और 1.76 मीटर चौड़ी है।

Taigo में लगभग 385 लीटर का लगेज स्पेस मिलता है, लेकिन स्लाइडिंग रियर सीट की बदौलत इसे 455 लीटर तक बढ़ाया जा सकता है।

वोक्सवैगन टाइगो को आर-लाइन वेरिएंट को स्पोर्टियर-लुकिंग फ्रंट बम्पर और रियर बम्पर के साथ पेश करेगी।

Taigo का इंटीरियर T-Cross से बिल्कुल मेल नहीं खाता है। इस का डैशबोर्ड बिल्कुल हाल ही में लॉन्च हुई नई जनरेशन पोलो हैचबैक जैसा ही है। नई पोलो की तरह, टाइगो में भी क्लाइमेट कंट्रोल के लिए टच सेंसिटिव बटन दिए गए हैं।

Taigo में 8 इंच का बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन (वर्चुअल कॉकपिट) और सेंटर कंसोल पर 6.5 इंच की बड़ी इंफोटेनमेंट स्क्रीन स्टैंडर्ड के रूप में मिलती है। टॉप-स्पेक वेरिएंट में इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर का वैकल्पिक 10.25-इंच संस्करण और 8 इंच के व्यास के साथ एक इंफोटेनमेंट डिस्प्ले मिलेगा।

Taigo दो इंजन विकल्पों के साथ उपलब्ध होगी। इनमें से 1.0-लीटर क्षमता का TSI पेट्रोल इंजन 95 hp और 110 hp के बीच पॉवर पैदा करने में सक्षम है। वहीं, 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन 150 hp पॉवर चर्न आउट करने में सक्षम है। दोनों इंजनों को पांच- या छह-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ-साथ सात-स्पीड डीएसजी ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के विकल्प के साथ जोड़ा जाएगा।

हालांकि अभी तक इस कार की लॉन्चिंग के बारे में आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं कराई गई है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .