Video: भारतीय बच्चे ने बनाया Iron Man जैसा कवच, आनंद महिंद्रा ने रखी दिल छूने वाली पेशकश

Indian Iron Man Suit

नई दिल्ली: वो कहते हैं ना कि हुनर उम्र का मोहताज नहीं होता! इस बात को सच साबित कर दिखाया है, मणिपुर के रहने वाले प्रेम निन्गोम्बम ने। इसने इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट से हूबहू आयरन मैन जैसा सूट तैयार कर दिया है। दिलचस्प बात ये है कि ये सूट सिर्फ़ मॉडल होने की बजाय ऑपरेटिंग स्थिति में है।

जानकारी के मुताबिक प्रेम को सबसे 2015 में इस सूट को बनाने का ख़्याल आया था, जब उसने आयरन मैन (Iron Man) फ़िल्म देखी थी। तभी से वह इसे बनाने की जुगत में जुट गया था। बता दें कि प्रेम को बचपन से ही ड्राइंग का शौक रहा था। इसी शौक के बूते उसने अपने निजी आयरन मैन सूट की डिज़ाइन को भी तैयार किया।

पर चूंकि उसे आयरन मैन जैसी मशीन बनाने का ना तो कोई अनुभव था और ना ही उसने इसके लिए कोई ट्रेनिंग ली थी। इसलिए उसने इस काम में इंटरनेट की मदद ली। जल्द ही प्रेम को इस बात का तो यक़ीन हो गया कि वो इस सूट को बना सकता है, लेकिन उसके पास इस सूट को बनाने और इस काम के लिए आवश्यक टूल ख़रीदने जितना धन नहीं था।

चूंकि प्रेम की मां अकेले ही पूरे परिवार पालती हैं, इसलिए प्रेम उनसे भी इतने पैसे मांगकर उनपर बोझ नहीं डालना चाहता था। नतीजतन, प्रेम ने इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट इकठ्ठा कर अपना ख़ुद का आयरन मैन आर्मर तैयार कर लिया।

प्रेम का वीडियो वीडियो पब्लिशर एजेंसी ब्रुट (Brut) ने पब्लिश किया था, जिसे देश के जाने-माने उद्योगपति और वाहन निर्माता कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) के मालिक आनंद महिंद्रा ने भी हाल ही में शेयर किया है। बता दें कि महिंद्रा सोशल मीडिया पर खासे एक्टिव रहते हैं।

प्रेम का वीडियो शेयर करते हुए महिंद्रा दिल छू लेने वाली पेशकश भी रखते हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा है कि- उसके (प्रेम) और उसके भाई-बहनों की शिक्षा में उनकी सहायता करना मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी। यदि मुझे कोई उस बच्चे तक पहुंचा सके तो ये मेरे और के.सी.महिंद्रा एज्यूकेशन ट्रस्ट के लिए सौभाग्य की बात होगी।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .