इस राज्य में 1 सितबंर से महंगे हो सकते हैं वाहन, जानें क्या है वजह

Car Market, Cars

नई दिल्ली:  मद्रास उच्च न्यायालय ने हाल ही में एक आदेश जारी कर राज्य में बेचे जाने वाले सभी नए निजी वाहनों के लिए ‘बम्पर-टू-बम्पर’ बीमा अनिवार्य किया है। यह निर्णय 1 सितंबर, 2021 से प्रभावी होगा। मद्रास हाईकोर्ट ने यह भी कहा कि ये बीमा- चालक, सवारियों और वाहन के मालिक के लिए पांच साल तक के लिए लागू होगा।

इस आदेश के बाद तमिलनाडु में किसी भी वाहन के दुर्घटनाग्रस्त होने की स्थिति में प्रभावितों को पहले ज्यादा बीमा राशि का भुगतान किया जाएगा।

साथ ही जस्टिस एस वैद्यानाथन ने ये भी स्पष्ट कर दिया कि उनका ये आदेश सड़क दुर्घटना में किसी की मृत्यु होने की स्थिति में पीड़ित पक्ष को वाहन मालिक से मुआवज़ा लेने के दावे से नहीं रोकेगा।

ये फैसला अवलपुंडुरई में न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी लिमिटेड (New India Assurance Company Limited) की एक रिट याचिका के जवाब में आया है जो उसने Motor Accidents Claims Tribunal, इरोड में विशेष जिला न्यायालय के 7 दिसंबर, 2019 के आदेशों को चुनौती देते हुए लगाई थी।

यदि मद्रास हाईकोर्ट के ये आदेश लागू कर दिए जाते हैं तो इससे निश्चित तौर पर वाहनों की कीमत में बड़ा इज़ाफा देखने को मिल सकता है। इसके चलते वाहन निर्माता कंपनियों में चिंता महसूस की जा सकती है।

दरअसल, बीते दो साल से कोरोना महामारी के चलते आई मंदी और पेट्रोल-डीज़ल के आसमान छूते दामों की वजह से पहले ही वाहनों की बिक्री पर बड़ा प्रभाव पड़ा है। लेकिन उम्मीद जताई जा रही थी कि इस साल फेस्टिव सीज़न में वाहन निर्माता कंपनियां इस घाटे की पूर्ती कर सकती हैं।  लेकिन तमिलनाडु में अदालत के हालिया आदेश के बाद वाहन निर्माताओं की उम्मीदों को झटका लगा है।

‘बम्पर-टू-बम्पर’ बीमा क्या है?

बंपर-टू-बम्पर बीमा एक प्रकार का वाहन बीमा है जो वाहन के मालिक को पूर्ण कवरेज प्रदान करता है। जब भी वाहन किसी दुर्घटना में शामिल होता है या उसे कुछ नुकसान का सामना करता है जिसके लिए बीमा कवरेज की आवश्यकता होती है, तो इस प्रकार का बीमा कवरेज से वाहन से डेप्रिसिएशन वेल्यू को नहीं घटाता है।

बंपर-टू-बम्पर बीमा में, बीमाकर्ता वाहन के लिए बदले गए बॉडी पार्ट्स की पूरी लागत का भुगतान करता है। हालांकि, यह बीमा तेल रिसाव या पानी के संपर्क में आने से होने वाले इंजन के नुकसान को कवर नहीं करता है।

बंपर-टू-बम्पर बीमा वाहन मालिक को व्यापक कवरेज प्रदान करता है। लेकिन, इस प्रकार का बीमा भी उच्च प्रीमियम के साथ आता है। इस प्रकार का बीमा बुनियादी व्यापक वाहन बीमा पॉलिसी की तुलना में कम से कम 20-30% अधिक प्रीमियम की मांग करता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .