वाहन यूज़र्स को लगा बड़ा झटका, बढ़ गए सीएनजी के दाम

CNG Price

नई दिल्ली: एक तरफ़ भारत सरकार हरित ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ाने के लक्ष्य बना रही है, जबकि दूसरी तरफ़ प्रमुख हरित और वैकल्पिक ईंधन में से एक, सीएनजी मुंबई में महंगी हो गया है। भारत की व्यापारिक राजधानी में सीएनजी की कीमत अब ₹3.96 प्रति किलोग्राम बढ़ने के बाद ₹61.5 प्रति किलोग्राम हो गई है।

सीएनजी की कीमतों में ये दो महीने में तीसरी बढ़ोतरी है। साथ ही, इस साल महानगर गैस लिमिटेड या एमजीएल द्वारा पिछले दस महीनों में सीएनजी की कीमत में 14 गुना वृद्धि की गई है।

पेट्रोल और डीज़ल की तुलना में सीएनजी को हरित ईंधन में से एक माना जाता है। इतना ही नहीं, पेट्रोल और डीजल जैसे अन्य जीवाश्म ईंधन की तुलना में सीएनजी काफी सस्ता है।

खरीद की कम लागत को ध्यान में रखते हुए, कई ऑटोरिक्शा, टैक्सियों, बड़े वाणिज्यिक वाहनों और यात्री वाहनों को भी सीएनजी में स्थानांतरित कर दिया गया क्योंकि पेट्रोल और डीजल की कीमतें शहर में 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हो गई थीं। अब सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी इन वाहन मालिकों को प्रभावित करेगी और इसके परिणामस्वरूप परिवहन लागत अधिक होगी।

सीएनजी आमतौर पर मुंबई में पेट्रोल और डीजल की तुलना में क्रमशः 62 प्रतिशत और 35 प्रतिशत सस्ता है। वर्तमान में, शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमशः 109.98 रुपये प्रति लीटर और शहर में 94.14 रुपये लीटर हैं।

इस बीच, पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार 25 दिनों तक स्थिर रहीं। चूंकि केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल दोनों पर उत्पाद शुल्क कम किया है, इन दोनों मोटर ईंधन की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

दिल्ली में रविवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतें क्रमश: 103.97 रुपये और 86.67 रुपये प्रति लीटर हैं। अन्य मेट्रो शहरों में, चेन्नई में, पेट्रोल और डीजल की कीमत अब क्रमशः ₹101.40 प्रति लीटर और ₹91.42 प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल की कीमत 104.67 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है, जबकि डीजल की कीमत 89.79 रुपये प्रति लीटर है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .