TVS Raider, Yamaha R15 V4, Ducati Monster: बाइक्स सेगमेंट की पिछले सप्ताह की तीन बड़ी ख़बरें

TVS Raider

नई दिल्ली: बीते सप्ताह देश की प्रमुख दो-पहिया वाहन निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर (TVS Motor) ने अपनी नई स्पोर्ट्स कम्यूटर बाइक रेडर (Raider) लॉन्च कर दी है। 125cc सेगमेंट की ये नई बाइक इंडियन ऑटो मार्केट में बजाज पल्सर 125 (Bajaj Pulsar 125) और सीबी शाइन एसपी (CB Shine SP) को टक्कर देगी।

टीवीएस रेडर 125cc में कई फर्स्ट-इन-सेगमेंट फीचर्स  दिए गए हैं। बाइक में फ्रंट एलईडी डीआरएल, स्पिल्ड सीट, अलॉय व्हील्स, टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क, मोनो-शॉक और एलईडी टेल लैंप दिए गए हैं। साथ ही बाइक को मॉडर्न अपील देने के लिए इसमें पूरी तरह से डिजिटल रिवर्स डिस्प्ले भी मिलता है।

बता दें कि टीवीएस ने रेडर को इस तरह तैयार किया है कि इस बाइक में टीवीएस की किसी भी  मौजूदा बाइक के बॉडी कंपोनेंट या मैकेनिज़्म को इस्तेमाल नहीं किया गया है। इसिलए कंपनी की ये पेशकश इसके पोर्टफोलियो से बिल्कुल अलग है।

परफॉर्मेंस के लिहाज़ से इस बाइक में 124 सीसी, क्षमता का सिंगल-सिलेंडर, ऑयल-कूल्ड इंजन मिलता है, जो 11.32 पीएस और लगभग 11.2 एनएम का टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस बाइक के साथ 5-स्पीड ट्रांसमिशन बॉक्स भी दिया गया है। यह बाइक दो राइडिंग मोड्स- इको (Eco) और पॉवर (Power) के साथ आने वाली सेगमेंट की पहली मोटरसाइकिल भी है।

TVS ने Raider की कीमत 77,500 रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी है।

Yamaha R15 V4

नई दिल्ली:  बाइक-स्कूटर निर्माता कंपनी Yamaha ने भारत में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली अपनी बाइक आर15 (R15) का बिल्कुल नया एडिशन मंगलवार को लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इस बाइक को R15 V4 नाम दिया है।

इस बाइक के दो वेरिएंट- स्टैंडर्ड (Standard) और एम (M) पेश किए गए हैं। बीते कुछ समय के दौरान अलग-अलग माध्यमों से इस बाइक की ख़ूबियों से जुड़ी जानकारी सामने आई थी। यामाहा ने अपनी इस नई पेशकश को इसके मौजूदा मॉडल की तुलना में अधिक प्रीमियम और परफॉर्मेंस बेस्ड बनाया है। साथ ही ये नई बाइक हैंडलिंग के लिहाज़ से भी बेहतर की गई है।

यदि R15 में मिलने वाले बदलावों की बात करें तो ये सबसे बाइक की हेडलाइट की शक्ल में सामने आते हैं। आर15 के मौजूदा मॉडल में मिलने वाली ट्विन-आई हेडलाइट की जगह इसके नए एडिशन में सिंगल-पॉड प्रोजेक्टर हेडलाइट यूनिट लगाई है। Yamaha YZF R15M में गोल्ड कलर नए USD फोर्क्स भी दिए गए हैं।

यदि इस बाइक की साइड प्रोफाइल पर नज़र डालें तो YZF R15M के अधिकांश पैनल बाइक के मौजूदा मॉडल YZF R15 से ही लिए गए हैं। हालांकि नई बाइक के साथ दिया गया एग्जॉस्ट पहले से ज्यादा हार्ड और मैटेलिक फिनिश की वजह से प्रीमियम टच देता है।

नई मोटरसाइकिल में ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम (TCS) के साथ-साथ क्विक शिफ्टर सहित कई अपडेटेड फीचर्स मिलते हैं। नई बाइक में मिलने वाले अन्य हाइलाइट्स में इसका अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी यामाहा मोटरसाइकिल कनेक्ट और गियर शिफ्ट इंडिकेटर के साथ YZF-R1 से प्रेरित एक नया एलसीडी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्रैक एंड स्ट्रीट मोड शामिल हैं।

परफॉर्मेंस के लिहाज़ से देखें तो Yamaha YZF R15 में 155 सीसी क्षमता का लिक्विड-कूल्ड, 4-स्ट्रोक, SOHC, 4-वाल्व पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 10,000rpm पर 18.4 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 8500rpm पर 14.2 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। ये इंजन 6-स्पीड गियरबॉक्स से जुड़ा हुआ है।

कंपनी ने इस बाइक की कीमत ₹1.68 लाख (एक्स-शोरूम, भारत) रखी है।

Ducati Monster

इटैलियन बाइक निर्माता कंपनी (Ducati) ने (Monster) की बुकिंग शुरू कर दी है। जानकारी के अनुसार कंपनी इस बाइक को इसी महीने लॉन्च करने जा रही है। 2021 डुकाटी मॉन्स्टर (Ducati Monster) को 1 लाख रुपये की टोकन मनी देकर बुक किया जा सकता है।

 

बता दें कि बीते कुछ दिनों के दौरान डुकाटी का ये दूसरा बड़ा धमाका है।

इससे पहले कंपनी ने हाल ही में अपनी सुपरस्पोर्ट 950 (SuperSport 950) लॉन्च की थी। बता दें कि कंपनी अपनी इस बाइक को इंटरनेशनल मार्केट में पहले ही लॉन्च कर चुकी है और अब ये बाइक भारतीय बाज़ार को दस्तक देने के लिए पूरी तरह तैयार है।

सोशल मीडिया पर डाले गए इस बाइक के छोटे से टीज़र को कंपनी ने ‘जस्ट फन’ (Just Fun) हैशटैग के साथ ज़ारी किया है। इस टीज़र में अपकमिंग मॉन्स्टर का पूरी तरह नेकेड वर्ज़न ही दिखाया गया है। अभी तक डुकाटी ने अपनी इस अपकमिंग बाइक की कीमत की घोषणा की अंतिम तारीख का खुलासा नहीं किया है।

फीचर्स के लिहाज़ से बात करें तो इस बाइक को कॉर्नरिंग एबीएस, ट्रैक्शन कंट्रोल और व्हीली कंट्रोल जैसे इलेक्ट्रॉनिक्स राइडर एड्स मिलते हैं। साथ ही इस बाइक में तीन लॉन्च कंट्रोल और तीन राइडिंग मोड्स (स्पोर्ट, अर्बन, टूरिंग) भी नज़र आते हैं। अपडेटेड मॉन्स्टर के साथ 4.3 इंच का कलर टीएफटी इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी दिया गया है।

नई मॉन्स्टर के साथ कंपनी ने 937cc L-twin Testastretta 11-डिग्री इंजन दिया है, ये अपडेटेड इंजन 9250 आरपीएम पर 111 hp पॉवर और 6500 आरपीएम पर 93 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। इस इंजन के साथ 6-स्पीड ट्रांसमिशन ऑप्शन दिया गया है। कंपनी का दावा है कि नया इंजन एक मजबूत लो और मिड-रेंज पॉवर देता है।

मॉन्स्टर 821 की तुलना में, नई बाइक 18 किलो हल्की है और अब इसकी सीट की ऊंचाई 32.3 इंच कर दी गई है, जो किसी भी हाइट के राइडर के लिए एक कंफर्टेबल राइड सुनिश्चित करती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .