TVS ने इस शहर में लॉन्च कर दिया ये शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर, एक चार्ज में दौड़ता है

i Qube

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से आई मंदी के बाद पेट्रोल की कीमतों में लगी आग ने आम आदमी की कमर तोड़कर रख दी है। यही कारण है कि भारतीय तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ झुक रहे हैं। खासतौर पर दो-पहिया सेगमेंट में लोगों ने जमकर इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ दिलचस्पी दिखाई है।

यही कारण है कि भारत की लगभग सभी दो-पहिया निर्माता कंपनियां बाजार में अपने-अपने उत्पादों को उतार रही हैं। TVS भी इसी फेहरिस्त में शामिल है। TVS ने लोगों के मिजाज को समझते हुए भारत में इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube पेश किया था।

अब तक ये स्कूटर कुछ चुनिंदा शहरों में ही बिक्री के लिए उपलब्ध था। अब से इस स्कूटर की बिक्री कोच्चि में भी शुरू कर दी गई है। यहां इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की ऑनरोड कीमत रु 1.24 लाख तय की गई है जिसमें FAME II सब्सिडी शामिल है।

इससे पहले ये स्कूटर बेंगलुरु, दिल्ली और पुणे जैसे प्रमुख शहरों में ही बेचा जाता रहा है। खबरों की मानें तो TVS जल्द ही भारत के अन्य 20 शहरों में TVS iQube लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। जो भी लोग इस स्कूटर को खरीदना चाहते हैं वे इसे 5,000 टोकन मनी देकर बुक कर सकते हैं।

खूबियां

कंपनी का दावा है कि यह एक बार फुल चार्ज करने पर यह  iQube Electric Scooter 75 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है। सबसे अच्छी बात ये है कि बाजार में मौजूद कई ई-स्कूटर्स की तरह इस स्कूटर की स्पीड बहुत स्लो नहीं है। कंपनी के मुताबिक iQube Electric Scooter आपको 78 किमी/घंटा की रफ्तार देता है। यही नहीं, टीवीएस की ये शानदार पेशकश महज 4.2 सेकंड में ही 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम है।

कीमत में कमी

हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा FAME II योजन के तहत इलेक्ट्रिक दो-पहिया वाहनों पर सब्सिडी देने की घोषणा के बाद TVS ने भी अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर iQube की कीमतों में 11,250 रुपए की भारी कटौती करने की घोषणा की है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .