Ford के दुकान समेटने से Toyota को बड़ा फायदा, कई गुना बढ़ गई Fortuner की सेल

Toyota Fortuner

नई दिल्ली:  अमेरिकन ऑटोमोबाइल कंपनी फोर्ड (Ford) ने बीते दिनों भारत से अपनी दुकान समेटने का फैसला किया था। यदि एसयूवी सेगमेंट की बात करें तो फोर्ड के इस फैसले से जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा (Toyota) को बड़ा फायदा होता दिखा है।

सितंबर में, टोयोटा फॉर्च्यूनर रिकॉर्ड 1,869 इकाइयों की बिक्री के साथ बड़े एसयूवी सेगमेंट में प्रमुख कार के रूप में उभरी। यह पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में लगभग 80 प्रतिशत की भारी वृद्धि है। तब टोयोटा ने फॉर्च्यूनर एसयूवी की केवल 1,045 इकाइयां बेचीं थीं।

वहीं, फोर्ड ने पिछले साल सितंबर में एंडेवर एसयूवी की 694 इकाइयां बेचीं, जो कि इस सेगमेंट में टोयोटा की बिक्री से काफी कम है। कहने की जरूरत नहीं है कि फोर्ड एंडेवर की सेल्स जमीन पर आ गिरी है क्योंकि कार निर्माता ने भारी नुकसान का सामना करने के बाद अपनी भारतीय सुविधाओं में उत्पादन बंद कर दिया।

2009 में भारत में पहली बार इस SUV के लॉन्च होने के बाद से Toyota ने Fortuner की 1.70 लाख से अधिक यूनिट्स की बिक्री की है. Toyota ने हाल ही में अपनी फ्लैगशिप Fortuner Legender SUV का नया 4X4 वैरिएंट लॉन्च किया है।  द लीजेंडर को पहली बार इस साल जनवरी में फॉर्च्यूनर एसयूवी के फेसलिफ्ट संस्करण के साथ 4X2 डीजल संस्करण के साथ लॉन्च किया गया था। फॉर्च्यूनर लीजेंडर के 4X4 संस्करण की कीमत 42.33 लाख रुपये एक्स-शोरूम) रखी गई है।

एंडेवर के हटने के बाद टोयोटा फॉर्च्यूनर इस सेगमेंट में एकतरफा बाजी जीतती नज़र आ रही है। हालांकि सेगमेंट में टक्कर देने के लिए MG Gloster, Hyundai Tucson और Mahindra Alturas हैं।

इस साल सितंबर में MG Motor ने Gloster SUV की सिर्फ 292 यूनिट्स बेचीं, जो दूसरी बेस्ट-सेलर बनकर उभरी। MG ने त्योहारी सीजन से ठीक पहले पिछले साल सितंबर में Gloster SUV लॉन्च की थी।

हुंडई टक्सन, जिसे 2020 में नया रूप मिला, ने पिछले महीने बिक्री में वृद्धि देखी। हुंडई ने पिछले महीने टक्सन एसयूवी की 139 इकाइयां बेचीं, जो पिछले साल इसी महीने में 85 इकाइयों की तुलना में लगभग 63 प्रतिशत अधिक थी।

एसयूवी के उत्पादन में कार निर्माता की प्रसिद्धि के बावजूद, महिंद्रा अल्टुरस (Mahindra Alturas) एसयूवी सेगमेंट में सबसे कम पसंदीदा विकल्प लगती है। महिंद्रा ने इस साल सितंबर में Alturas की केवल 51 इकाइयाँ बेचीं, जो पिछले साल 73 इकाइयों से कम थी, साल-दर-साल बिक्री में लगभग 30 प्रतिशत की गिरावट के साथ।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .