Toyota ला रही है Maruti की इस शानदार कार का रीबैज्ड वर्ज़न, नाम हो सकता है Rumion

Toyota rumion

नई दिल्ली: टोयोटा मोटर (Toyota Motors) ने भारत में मारुति सुजुकी एर्टिगा-आधारित टोयोटा रुमियन (Rumion) के लिए एक ट्रेडमार्क दायर किया है। ऐसे में माना जा रहा है कि जापानी ऑटोमेकर जल्द ही इस नाम से देश में एमपीवी को लॉन्च करने पर विचार कर रहा है। वाहन, जो टोयोटा ब्रांड के तहत बेचा जाने वाला तीसरा रीबैज मारुति सुजुकी मॉडल है, हाल ही में दक्षिण अफ्रीका में सामने आया था।

हालांकि टोयोटा ने अभी तक इस बारे में आधिकारिक तौर पर पुष्टि नहीं की है कि वह भारत में एर्टिगा-आधारित रुमियन एमपीवी लॉन्च करेगी। लेकिन ट्रेडमार्क दाखिल करने से यह संभावना जताई जा रही है ये कार जल्द ही भारत की सड़कों पर दौड़ती हुई नज़र आ सकती है। विशेष रूप से, दक्षिण अफ्रीका में बिक्री पर मौजूद Rumion MPV का निर्माण भारत में किया जाता है, टोयोटा और मारुति के बीच दक्षिण अफ्रीका में भारत निर्मित सुजुकी मॉडल की आपूर्ति के समझौते के तहत।

Toyota Rumion भारतीय बाज़ार में बिकने वाली Maruti Ertiga MPV जैसी दिखती है। इसमें एक फ्रंट ग्रिल है जो इसके कोणीय हलोजन हेडलाइट्स और फ्रंट फॉग लैंप में फैली हुई है। इसमें ए-पिलर्स झुके हुए हैं जो एक विशाल वाहन की अपनी पहचान को बढ़ाने के लिए इसकी लंबी रूफलाइन में बने रहते हैं।

Rumion में कोई यांत्रिक परिवर्तन नहीं हैं, जिसमें 1.5-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन मिलता है जो Ertiga पर भी ड्यूटी करता है। इंजन 77 kW @ 6,000 आरपीएम की अधिकतम शक्ति और 138 एनएम @ 4,400 आरपीएम का पीक टॉर्क पैदा करता है। इंजन को फाइव-स्पीड मैनुअल या फोर-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है।

बता दें कि टोयोटा मारुति-सुज़ुकी से एक समझौते के तहत बलेनो और ब्रेज़ा के भी क्रमश: ग्लान्ज़ा और क्रूज़र नाम से रीबैज्ड वर्ज़न भारत में बेचती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .