गाड़ी पर नींबू-मिर्च और काली चोटी लटकाने वालों की खैर नहीं, कटेगा बड़ा चालान

Number Plate

नई दिल्ली: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस का नया आदेश उन लोगों के लिए मुसीबत बन सकता है, जो अपनी गाड़ियों को बुरी नज़र से बचाने के लिए उन पर नींबू-मिर्चा या काली चोटी टांग देते हैं।

दरअसल, कई बार देखने को मिलता है कि नंबर प्लेट के ठीक ऊपर ये सब टांग देने से गाड़ी के नंबर ठीक से नहीं दिखाई देते, नतीजतन इन वाहनों द्वारा कोई ट्रैफिक नियम तोड़ने या अन्य किसी वारदात में शामिल होने पर इनकी पहचान नहीं हो पाती और ना ही इनका कोई चालान कटता है।

ऐसे में दिल्ली पुलिस अब से वाहन की नंबर प्लेट पर नींबू-मिर्च या काला कपड़ा लगाकर घूमने वालों के साथ सख़्ती से पेश आने वाली है।

आईपीएस अधिकारी डॉ मुक्तेश चंदर ने इस नए आदेश की जानकारी बड़े चुटीले अंदाज में सोशल मीडिया पर साझा की है। नंबर प्लेट ढककर चलने वाली एक कैब का फोटो शेयर करते हुए उन्होंने ट्विटर पर एक पुराने फिल्मी गाने की लाइन ‘तुम ऐसे कहां तक छुपोगे राजा जानी’ लिखकर उस गीत की लिंक भी डाली है।

आईपीएस अधिकारी की इस पोस्ट पर कुछ लोगों ने रिप्लाई में ऐसी ही कुछ और गाड़ियों के भी फोटो डाले हैं। ऐसी ही एक पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए डॉ चंदर ने लिखा है- काली चोटी भूत को भगा सकती है, पुलिस को नहीं।

 

उनके इस पोस्ट पर कुछ लोगों ने कमेंट करते हुए ऐसी ही गाड़ियों की कुछ तसवीरें शेयर की हैं। पुलिस कमिश्नर ने कहा है कि इन वाहनों पर भी पुलिस कार्रवाई करेगी।

डॉ चंदर के हवाले से कुछ प्रमुख न्यूज़ पोर्टल्स ने लिखा है कि पुलिस विशेष सॉफ्टवेयर की मदद से उन वाहनों के भी नंबर निकाल पाएगी जो नंबर प्लेट पर इस तरह की चीजें टांगकर रखते हैं, फिर सीधे उनके घर पर चालान भेजा जाएगा।

मोटर वाहन एक्ट, 1989 के तहत नंबर प्लेट के साथ किसी भी तरह की छेड़छाड़ करने पर 5,000 रुपये तक का जुर्माना भरने का प्रावधान है। इस नियम का उल्लंघन करने पर जुर्माने की राशि दोगुनी कर दी जाएगी।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .