नए अवतार में आ गया Toyota का ये पिकअप ट्रक, देता है धांसू परफॉर्मेंस

Toyota Tundra

नई दिल्ली:  जापानी वाहन निर्माता कंपनी Toyota ने अपने पिकअप ट्रक टुंड्रा (Tundra) को एक नए पॉवरट्रेन के साथ बाज़ार में फ़िर से उतारा है। कंपनी ने इस ट्रक को करीब 15 वर्षों के बाद कोई बड़ा अपडेट दिया है। नया टुंड्रा एक नए प्लेटफॉर्म और सस्पेंशन सेटअप पर आधारित है। इसके अलावा इस ट्रक में तकनीकी बदलाव भी किए गए हैं।

2022 टुंड्रा एसआर, एसआर5, लिमिटेड, प्लेटिनम, 1794 और टीआरडी प्रो ग्रेड में उपलब्ध होगा। कयास हैं कि नवंबर से अमेरिका के टोयोटा के सैन एंटोनियो टेक्सास प्लांट में इस कार की उत्पादन शुरू होने की उम्मीद है।

प्लेटफॉर्म, जिसे आंतरिक रूप से F1 के रूप में संदर्भित किया जाता है, में वाहन के वजन को कम करने के लिए उच्च शक्ति वाले बॉक्सिंग, स्टील-सीढ़ी निर्माण, साथ ही एल्यूमीनियम की सुविधा है। टोयोटा का दावा है कि नई पीढ़ी के टुंड्रा की कठोरता और ऑफ-रोड क्षमता अब पिछले मॉडल की तुलना में काफी बेहतर है।

2022 टुंड्रा के लिए, टोयोटा ने अपने विश्वसनीय V8 इंजन को छोड़ दिया है जो पिछले मॉडल को संचालित करता था। इसके बजाय, जापानी कार निर्माता ने दो 3.5-लीटर ट्विन-टर्बो V6 इंजन जोड़े हैं, जिनमें से एक हाइब्रिड है। कम शक्तिशाली इंजन के लिए जाने के बावजूद, नए प्लेटफॉर्म के कारण टुंड्रा कम वजन से लाभान्वित होता है और सड़क पर अधिक शक्तिशाली प्रदर्शनकर्ता के रूप में उभरता है। IC V6 इंजन 389 bhp और 650 Nm पीक टॉर्क का मंथन करने में सक्षम है, जो पिछले मॉडल को संचालित करने वाले 5.7-लीटर V8 को आराम से हरा देता है।

हाइब्रिड पावरट्रेन को एक इलेक्ट्रिक मोटर और 288-वोल्ट 1.5 किलोवाट-घंटे की बैटरी द्वारा सहायता प्रदान की जाती है। यह 437 हॉर्सपावर और 790 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट कर सकता है। यदि 30 किमी प्रति घंटे से कम की गति से चलाया जाए तो हाइब्रिड पावरट्रेन टुंड्रा को केवल इलेक्ट्रिक वाहन में बदल सकता है।

दोनों इंजनों को एक नए 10-स्पीड ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसकी अधिकतम रस्सा क्षमता लगभग 5,500 किलोग्राम है।

टोयोटा ने एक स्प्रिंग रियर सस्पेंशन भी जोड़ा है जो अधिकतम बॉक्स लोड क्षमता 880 किलोग्राम की अनुमति देता है। कुछ ट्रिम्स में विभिन्न एडजस्टेबल मोड्स के साथ रियर एयर सस्पेंशन भी दिया जाएगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .