इस राज्य में 27,000 रुपए सस्ता हो गया ये शानदार Electric स्कूटर, एक चार्ज में दौड़ता है 90 किलोमीटर

Ampere Electric

नई दिल्ली: भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) को तेजी से अपनाने और निर्माण के उद्देश्य से, केंद्र ने हाल ही में FAME II नीतियों में संशोधन कर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों पर दी जाने वाली सब्सिडी को बढ़ाने का फैसला लिया था, ताकि ईवी निर्माताओं पर बोझ कम किया जा सके।

और पढ़िए – एक चार्ज में दौड़ता है 116 Km, अब 14,500 रुपए सस्ता हो गया ये Electric स्कूटर, इस राज्य में खुला शोरूम

भारी उद्योग विभाग द्वारा शुक्रवार को जारी एक अधिसूचना के अनुसार, इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों के लिए सब्सिडी को ₹15,000 प्रति kWh तक बढ़ा दिया गया है, जो पहले की सब्सिडी दर से ₹5,000 प्रति kWh ज्यादा है।

अब गुजरात सरकार ने राज्य में इलेक्ट्रिक वाहनों पर अतिरिक्त सब्सिडी का ऐलान किया है। इसके बाद राज्य में अधिकतर इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनियों ने अपने उत्पादों की कीमतों में भारी कमी कर दी है। इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ather के बाद अब एम्पीयर (Ampere Electric) ने भी अपने स्कूटरों की कीमत में 27,000 रुपये की कटौती करने की घोषणा की है।

इस घोषणा के बाद कंपनी का मैग्नस (Magnus) मॉडल अब 47,990 रुपये में उपलब्ध होगा, जो पहले 74,990 रुपये था। एम्पीयर इलेक्ट्रिक ने एक बयान में कहा कि इसी तरह, ज़ील (Zeal) मॉडल की कीमत अब 41,990 रुपये है, जो पहले 68,990 रुपये (सभी कीमतें एक्स-शोरूम) थी।

खूबियां

ये दोनों ही स्कूटर ली-आयन बैटरी, तीन साल की वारंटी और हाई-स्पीड फीचर्स के साथ आते हैं। लेकिन यदि Ampere Zeal की बात करें तो इस स्कूटर की टॉप स्पीड 55 किमी/घंटा है और इसे फुल चार्ज होने में 5 से 6 घंटे का समय लगता है। एक बार चार्ज होने के बाद ये स्कूटर 85-90 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

दमदार बैटरी और मोटर की मदद से ये स्कूटर 11 सेकेंड से भी कम समय में 0 से 40 किमी./घंटा की रफ्तार पकड़ लेने में सक्षम ये स्कूटर चार कलर ऑप्शन्स- चेरी रेड, ऑशन ब्लू, पर्ल व्हाइट और ब्लैक में आता है।

और पढ़िए – बिजनेस से जुडी खबरे यहाँ पढ़ें

अब यदि बात करें Ampere Magnus की तोइस स्कूटर की भी टॉप स्पीड 55 किमी/घंटा ही है और इसे भी 0 से 40 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में 10 सेकेंड से भी कम समय लगता है। फुल चार्ज होने के बाद इस स्कूटर की रनिंग रेंज Zeal से थोड़ी सी कम रहती है। एक बार चार्ज करने पर ये स्कूटर 80 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। इसमें स्टाइलिश सीट, कंफर्टेबल सीटिंग, ऊंचा ग्राउंड क्लियरेंस, और लंबा लेग रूम मिलता है। चोरी रोकने के लिए स्कूटर में एंटी-थेप्ट अलार्म का फीचर भी दिया गया है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .