ये भारतीय कंपनी तैयार कर रही है देश की पहली Electric Super Car, दो सेकंड से भी कम में पकड़ेगी 100 की स्पीड

Azani

नई दिल्ली: ऑटो सेक्टर में सुपर कारें सबसे बड़ी प्रोजेक्ट मानी जाती हैं। और यदि सुपर कार इलेक्ट्रिफाइ हो जाए तो इसकी अपील और बढ़ जाती है। ‘मीन मेटल मोटर्स’ (Mean Metal Motors) नाम की एक भारतीय स्टार्टअप कंपनी ऐसी ही एक कार बनाने में जुटी हुई है। कंपनी का दावा है कि अज़ानी (Azani) नाम की उसकी ये कार भारत की पहली इलेक्ट्रिक सुपर कार साबित होगी।

अज़ानी McLaren supercars से प्रभावित मानी जा रही है। कार का फ्रंट लुक स्लीक और अग्रेसिव है, जहां आपको एक पैनल से कवर्ड शार्प एलईडी हेडलैंप्स मिलते हैं, जो कि बड़े आकार के साइड एयर वेंट्स से जुड़े हुए हैं।

कंपनी का दावा है कि अज़ानी (Azani) 0-100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में दो सेकंड से भी कम का समय लेगी। वहीं, इस कार की टॉप स्पीड 350 किमी/घंटा रहेगी। इस कार के साथ 1,000 hp पॉवर पैदा करने में सक्षम मोटर लगाई जानी है। ये कार सिंगल चार्ज में 700 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम होगी।

कंपनी की मानें तो उसकी ये कार 2022 की दूसरी छमाही के दौरान लॉन्च की जा सकती है। इस कार के लिए कंपनी $120,000 (आज की दर से करीब 88,92,000 रुपए) कीमत तय कर सकती है।

कंपनी का ये भी दावा है कि ये इलेक्ट्रिक सुपरकार को माइक्रो-फेसिलिटी पर तैयार किया जाएगा, जिसकी लागत पारपंरिक ऑटोमोबाइल मैनुफैक्चरिंग फेसिलिटी की तुलना में पांच गुना तक कम है। माना जा रहा है कि इस फेसिलिटी के बूते कंपनी पारंपरिक तरीकों की तुलना में ज्यादा जल्दी तैयार कर पाएगी।

कंपनी का कहना है कि इस कार को तैयार करने में 22 सदस्यीय टीम रिसर्च और डेवलपमेंट के काम में जुटी हुई है। इनमें यूके, जर्मनी और यूएस के कंपनी के टेक्नीकल पार्टनर्स भी शामिल हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .