एक बार चार्ज करने पर 1200 किलोमीटर चलेगी यह इलेक्ट्रिक कार, जानिए गाड़ी की खासियत

Triton EV

नई दिल्ली: देश में बढ़ते पेट्रोल और डीजल के दामों की वजह से इलेक्ट्रिक वाहन की मांग बढ़ सकती है, लेकिन यहां पर लोगों के सामने सबसे बड़ी परेशानी वाहनों का बैटरी बैकअप है। हालांकि अब इस परेशनी का अंत करते हुए यूएस-आधारित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ट्राइटन ने भारत में अपनी ऐसी कार को पेश किया है, जोकि एक बार चार्ज करने पर करीब 1200 किलोमीटर चलेगी। अगर यह दावा सच है तो आने वाले समय में देश में बड़ी तादाद में यह इलेक्ट्रिक गाड़ी देखने को मिल सकती है।

यूएस-आधारित इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता ट्राइटन ईवी, जिसने हाल ही में भारत में कदम रखने की अपनी योजना की घोषणा की है, उसने तेलंगाना में हैदराबाद में अपनी मॉडल एच इलेक्ट्रिक एसयूवी का प्रदर्शन किया है। यह भारत में लॉन्च होने वाली कार निर्माता की पहली कार होगी।

पहली नज़र में, ट्राइटन ईवी मॉडल एच एसयूवी बड़े पैमाने पर खड़ी होती है और इसमें एक अमेरिकी एसयूवी की झलक है, जिसमें बड़े चंकी फ्रंट फेस और बड़ी ग्रिल हैं।

इसकी लंबाई 5,690 मिमी, ऊंचाई 2,057 मिमी और चौड़ाई 1,880 मिमी है। व्हीलबेस लगभग 3,302 मिमी वाले एसयूवी के विशाल आकार के साथ मेल खाता है।

ट्राइटन ईवी मॉडल एच एसयूवी आठ लोग बैठ सकते हैं, जोकि भारत में ईवी की सबसे अधिक पेशकश है। कंपनी का यह भी दावा है कि इसमें 5,663 लीटर (200 क्यूबिक फीट) तक के सामान में फिट होने के लिए पर्याप्त जगह है।

ट्राइटन ईवी मॉडल एच एसयूवी के शानदार प्रदर्शन का भी वादा करता है। यह 200kWh बैटरी पैक के एक सेट से शक्ति प्राप्त करता है, जिसमें हाइपरचार्ज का विकल्प है।

ट्राइटन ईवी का दावा है कि इलेक्ट्रिक एसयूवी को केवल दो घंटे में हाइपरचार्जर के जरिए पूरी तरह से रिचार्ज किया जा सकता है। एक बार फुल चार्ज होने पर मॉडल एच एसयूवी बिना प्लग इन किए लगभग 1,200 किलोमीटर तक चल सकती है।

यदि दावा सही है, तो यह भारत में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी जो इलेक्ट्रिक चार्ज पर 1,000 किलोमीटर की दूरी को पार करने में सक्षम होगी और निश्चित रूप से विश्व स्तर पर सबसे लंबी रेंज वाले ईवी में से एक होगी।

ट्राइटन ईवी के संस्थापक और प्रबंध निदेशक हिमांशु बी पटेल ने कहा, “जैसा कि हमने पहले भी कहा है, भारत ट्राइटन ईवी के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण बाजार और गतिविधि केंद्र बना हुआ है। हम जहीराबाद से एक पूर्ण ‘मेक इन इंडिया’ इलेक्ट्रिक वाहन पेश कर रहे हैं। यह विनिर्माण सुविधा संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में ट्राइटन ईवी की सबसे बड़ी है। हम मॉडल एच को लॉन्च करने से उत्साहित हैं और ऑटोमोटिव विशेषज्ञों की पहली प्रतिक्रिया बहुत उत्साहजनक रही है, जिन्हें यहां मॉडल एच को देखने और महसूस करने का मौका मिला है।”

ट्राइटन ईवी इस सुविधा का उपयोग न केवल भारत के लिए, बल्कि बांग्लादेश, श्रीलंका, नेपाल और पूरे मध्य पूर्व क्षेत्र जैसे विदेशी बाजारों में कारों के उत्पादन के लिए करेगी।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .