Porsche की ये कार है ‘तितली वरगी’, आर्टवर्क के ज़रिए दिखाई कार की दिलचस्प कहानी

Porsche 917

नई दिल्ली: जर्मनी ऑटो कंपनी मार्की पोर्श (Porsche) दुनियाभर में रेसिंग कारें बनाने के लिए पहचानी जाती है। फॉक्सवैगन (Volkswagen) समूह के स्वामित्व वाले कार ब्रांड ने कई प्रतिष्ठित और आश्चर्यजनक कारें बनाई हैं, जिन्होंने रेस ट्रैक पर कई रिकॉर्ड बनाए।

पोर्श 917 भी कंपनी की अब तक की सबसे प्रतिष्ठित रेसिंग कारों में से एक मानी जाती है, जिसकी मदद से पोर्श ने पहला 24 घंटे का ले मैंस खिताब जीता था।

ग़ौरतलब है कि पोर्श 917 की डिज़ाइन तितलियों से प्रेरित था। ऑटोमोटिव कलाकार हेइडी मेराज ने पोर्श 917 पर अब एक कलाकृति बनाई है, जो इस कार की अनूठी कहानी बयां करती है।

दरअसल, पोर्श 917 को तैयार करना इंजीनियरों के लिए काफी चुनौती भरा था। पोर्श 917 को हवा की गति से चलने के लिए यानी कि एयरोडायनेमिकली एफिशिएंट बनाने के लिए, इंजीनियरों ने तितलियों के उड़ने से पैटर्न से प्रेरणा ली।

इस कार की कहानी बनाने के लिए, ऑटोमोटिव कलाकार ने लगभग 1000 काग़ज़ी तितलियों के साथ पोर्श 917 की कलाकृति बनाई है। इस कलाकृति में 4×6 फीट का कैनवास और एक मल्टी लेयर क्रिएशन शामिल किया गया है।

इस कलाकृति को चेसिस नंबर 917-022 के साथ पेश किया गया है। और इसे प्रतिष्ठित कार का आकार देने के लिए काग़ज़ों को हाथ से काटा, रखा और पिन किया गया है।

यह पोर्श 917 था जिसने स्टीव मैक्वीन अभिनीत 1971 की फिल्म ‘ले मैंस’ में अभिनय किया था। कार में गल्फ कलर थीम थी, जो उस अवधि के दौरान जर्मन कार ब्रांड का पर्याय बनी रही। पोर्श 917 की कलाकृति भी उसी रंग की थीम पर आधारित है, जो कागज के टुकड़ों से बनी है। यह गल्फ कार की नीली और नारंगी रेसिंग आउटफिट से मेल खाता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .