इंडियन मार्केट में ये स्कूटर रहे बिक्री के मामले में टॉप पर, आ गई ये रिपोर्ट

HONDA ACTIVA

नई दिल्ली: भारत में स्कूटरों की हमेशा से ही काफी मांग रही है, क्योंकि ये न केवल सुविधा प्रदान करते हैं बल्कि किफायती भी हैं। लेकिन आज बाज़ार में मौजूद दर्ज़नों विकल्पों के चलते अपने लिए एक परफेक्ट स्कूटर का चयन बड़ी दुविधा का कारण बन सकता है। ऐसे में इस रिपोर्ट के ज़रिए हम जानते हैं कि अक्टूबर 2021 में भारतीय ग्राहकों ने किस स्कूटर को सर्वाधिक पसंद किया था।

होंडा एक्टिवा रेंज (Honda Activa Range)- एक्टिवा 6जी (Activa 6G) और एक्टिवा 125 (Activa 125) इस सेगमेंट में एक बार फिर चार्ट में सबसे ऊपर है। हालांकि, दोनों स्कूटरों की बिक्री में कुल मिलाकर अक्टूबर 2020 की तुलना में लगभग 17.89 प्रतिशत और इस साल सितंबर की तुलना में 19.83 प्रतिशत की गिरावट आई है।

टीवीएस जुपिटर (TVS Jupiter): टीवीएस जुपिटर ने फिर से इस सूची में दूसरा स्थान हासिल किया है। जबकि जुपिटर ने अक्टूबर 2020 की तुलना में लगभग 2.69 प्रतिशत की बिक्री में कुल गिरावट दर्ज की है। हालांकि पिछले महीने की तुलना में संख्या में लगभग 21.93 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

सुजुकी एक्सेस (Suzuki Access): सुज़ुकी एक्सेस इस सूची में तीसरे स्थान पर है, पिछले वर्ष की तुलना में बिक्री में लगभग 11.42 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। हालांकि, सितंबर 2021 की तुलना में स्कूटर ने अपने नंबरों में 3 प्रतिशत का सुधार किया है।

टीवीएस एनटॉर्क (TVS NTorq): टीवीएस एनटॉर्क की बिक्री के आंकड़ों में पिछले साल और सितंबर 2021 की तुलना में क्रमश: 18.49 फीसदी और 12.76 फीसदी की कमी आई है। 125cc स्कूटर अभी भी होंडा डियो (Honda Deo) की जगह चौथे स्थान पर आने में कामयाब रहा, जिसने पिछले साल और इस साल सितंबर की तुलना में क्रमशः 41.78 प्रतिशत और 25.80 प्रतिशत की उच्चतम गिरावट देखी।

कुल मिलाकर पिछले साल के मुकाबले ज्यादातर स्कूटरों की बिक्री में गिरावट देखी गई है। संभावित कारण यह हो सकता है कि लोगों ने फिर से सार्वजनिक परिवहन पर भरोसा करना शुरू कर दिया है, या फिर इसकी वजह बाज़ार में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में बढ़ोतरी भी हो सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .