Best Mileage: ये पेट्रोल कारें देती हैं सबसे ज्यादा माइलेज, Maruti का जलवा कायम

Dzire

नई दिल्ली: पेट्रोल की कीमतें लगभग प्रतिदिन रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के साथ, निजी यात्री वाहन को रखना और उनसे यात्रा करना बेहद महंगा हो गया है।ऐसे में हम लाए है आपके लिए देश की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली पेट्रोल कारों की लिस्ट।

मारुति सुजुकी इग्निस (Maruti Suzuki Ignis)

कॉम्पैक्ट लेकिन स्टाइलिश यात्री वाहन की तलाश करने वालों में मारुति सुजुकी की इग्निस सबसे पसंदीदा है। यह 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और इसे मैनुअल और एएमटी दोनों के साथ पेश किया जाता है।

मारुति सुजुकी एस-प्रेसो (Maruti Suzuki S-Presso)

एस-प्रेसो मारुति सुजुकी के अत्यधिक लोकप्रिय मॉडलों में से एक है, इसकी अपेक्षाकृत ऊंचा बैठने की स्थिति और कॉम्पैक्ट आयामों के साथ – प्रतिस्पर्धी मूल्य टैग के साथ – इसे कई लोगों के लिए एक सम्मोहक विकल्प बनाता है। इसमें हुड के नीचे 1.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है और यह AGS ट्रांसमिशन विकल्प के साथ भी आता है।

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki Wagon-R)

वैगनआर वर्षों और वर्षों से एक बेहद सफल उत्पाद रहा है, और हर महीने बिक्री चार्ट के शीर्ष पर खुद को खोजना जारी रखता है। यह 1.2 L K-Series पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है और इसमें AGS ट्रांसमिशन विकल्प भी है।

डैटसन रेडीगो (Datsun RediGo)

भारत में निसान द्वारा बेची गई डैटसन का रेडगो 799cc और 999cc इंजन विकल्प के साथ आता है। इसमें ऑटोमैटिक और मैनुअल दोनों ट्रांसमिशन उपलब्ध हैं।

रेनो क्विड (Renault Kwid)

क्विड छोटे पैसेंजर कार सेगमेंट में मारुति सुजुकी के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में से एक है और इसकी स्टाइल और केबिन के हालिया अपडेट ने इसे अपनी चुनौती को और मजबूत करने में मदद की है। कार में दो पेट्रोल इंजन विकल्प उपलब्ध हैं जिनमें 799cc का मोटर ज्यादा माइलेज देती है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto)

ऑल्टो छोटी यात्री कारों का निर्विवाद चैंपियन है और अपनी पहली कार खरीद की तलाश करने वालों के बीच सर्वाधिक पसंद की जाती है। ऑल्टो को चुनने के लिए अभी भी बहुत सारे कारण हैं – एक फंक्शनल इंजन, कॉम्पैक्ट अनुपात, उच्च माइलेज और विभिन्न प्रकार की सड़कों से निपटने की क्षमता। एजीएस ट्रांसमिशन विकल्प शहर के आवागमन में सुविधा कारक को और जोड़ता है।

मारुति सुजुकी स्विफ्ट (Maruti Suzuki Swift)

स्विफ्ट सिर्फ स्टाइल के बारे में नहीं है बल्कि एक ऐसी कार है जो गजब का माइलेज भी देती है। हैचबैक सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा करते हुए, मारुति सुजुकी के इस उत्पाद ने भी दिखाया है कि एज सिर्फ नंबर है और कई वर्षों कई मजबूत प्रतिस्पर्धी आने के बावजूद ये कार जमकर ग्राहकों को लुभाती है। मारुति ने इस साल की शुरुआत में नए प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ अपनी संभावनाओं को आगे बढ़ाने के लिए फेसलिफ्ट स्विफ्ट पेश की थी।

मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Suzuki Dzire)

भारत में सेडान सेगमेंट में गिरावट हो सकती है लेकिन डिजायर इस बॉडी स्टाइल को चुनने वाले कई लोगों के लिए एक पसंदीदा कार है। एक बड़ा केबिन, अच्छा लुक और ज्यादा माइलेज इसे कई प्रतिद्वंदियों के खिलाफ एक ठोस विकल्प बनाता है।

नोट: उपरोक्त वाहनों को किसी विशेष क्रम में सूचीबद्ध नहीं किया गया है। इन पेट्रोल वाहनों में से प्रत्येक का 21 किमी/लीटर से अधिक का दावा या प्रूव्ड माइलेज है, जो 24.50 तक जाता है। कई कारकों के कारण वास्तविक दुनिया का माइलेज कम हो सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .