दिसबंर में भारत में लॉन्च होने वाली हैं ये शानदार कारें, फॉक्सवैगन से लेकर किआ तक हैं शामिल

Volkswagen Tiguan

नई दिल्ली: इंडियन ऑटो मार्केट में अगले महीने कई जबरदस्त कारें लॉन्चिंग के लिए तैयार हैं। आमतौर पर दिसबंर महीने में अपेक्षाकृत कम ही कारें बाज़ार में उतारने का चलन रहा है, लेकिन इस दिसबंर स्थिति अलग होने वाली है, जिसमें कई नई कारें मार्केट को दस्तक देने के लिए तैयार हैं।

इनमें से कुछ कार निर्माता, जैसे फॉक्सवैगन और बीएमडब्ल्यू, ने पहले ही नए लॉन्च और डेब्यू की तारीखों की पुष्टि कर दी है। आइए डालते हैं भारत में दिसबंर महीने में लॉन्च होने वाली कारों पर एक नज़र-

1. फॉक्सवैगन टिगुआन (Volkswagen Tiguan):

भारत में अपनी पहली कॉम्पैक्ट एसयूवी ताइगुन को लॉन्च करने के महीनों बाद, वोक्सवैगन 7 दिसंबर को अपनी प्रीमियम एसयूवी टिगुआन के फेसलिफ्ट एडिशन को लॉन्च करने के लिए तैयार है। वोक्सवैगन ने इस साल मार्च में नई टिगुआन  से पर्दा हाटाया था। लेकिन, कोविड -19 की दूसरी लहर और चल रहे चिप संकट के कारण इस कार की ऑफिशियल लॉन्चिंग में देरी हुई।

पिछले हफ्ते, नई टिगुआन का औरंगाबाद में कार निर्माता के प्लांट में  प्रोडक्शन शुरू हुआ। 2021 टिगुआन को TSI तकनीक द्वारा संचालित किया जाएगा और इसमें 2.0-लीटर TSI इंजन मिलेगा जो कि 4MOTION तकनीक के साथ सात-स्पीड DSG ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा है। इसका मुकाबला Hyundai Tucson, Jeep Compass और Citroen C5 Aircross जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।

2. बीएमडब्ल्यू आईएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी (BMW iX electric SUV):

बीएमडब्ल्यू भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है। iX इलेक्ट्रिक एसयूवी, जिसने हाल ही में विश्व स्तर पर अपनी शुरुआत की, आधिकारिक तौर पर 13 दिसंबर को भारत में लॉन्च होगी।

iX इलेक्ट्रिक एसयूवी भारत में पूरी तरह से निर्मित यूनिट (CBU) रूट के माध्यम से लॉन्च की जाएगी और मर्सिडीज-बेंज EQC और ऑडी ई-ट्रॉन जैसे लक्जरी EV को टक्कर देगी।। BMW iX को दो वेरिएंट्स – xDrive 40 और xDrive 50 में लॉन्च किए जाने की संभावना है।

पहला वेरिएंट 326 hp की पावर और 630 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है, जिसकी रेंज सिंगल चार्ज में 414 किलोमीटर तक है। दूसरा वेरिएंट 523 hp की पावर और 765 Nm का पीक टॉर्क और बिना चार्जिंग के 611 किलोमीटर की ड्राइविंग रेंज जेनरेट करता है।

3. मिनी कूपर एसई (Mini Cooper SE):

बीएमडब्ल्यू भारत में कूपर एसई नाम की नई मिनी इलेक्ट्रिक कार को भी बाज़ार में उतारने के लिए तैयार है। ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी कूपर एसई, जो 270 किलोमीटर की प्रति-चार्ज रेंज होने का दावा करतr है, को इस साल अक्टूबर में ₹1 लाख के अमाउंट के साथ बुकिंग के लिए खोला गया था। हालांकि, भारत में आगामी ऑल-इलेक्ट्रिक मिनी कूपर एसई की सभी 30 इकाइयों को बेचने में सिर्फ दो घंटे का समय लगा। इस कार का इंजन 184 hp का अधिकतम आउटपुट और 270 Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। मिनी का दावा है कि ऑल-इलेक्ट्रिक थ्री-डोर कूपर एसई केवल 7.3 सेकंड में शून्य से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकता है।

4. किआ कैरेंस (Kia Carens)

कोरियाई कार निर्माता किआ ने पुष्टि की है कि वह 16 दिसंबर को अपनी आगामी 3-रो कार कैरेंस को पेश करेगी, जिसका कोडनेम केवाई है। हालांकि इस कार की ऑफिशियल लॉन्चिंग अगले साल की शुरुआत में हो सकती है, सात सीटों वाली कैरेंस के कुछ फीचर्स पहले ही ऑनलाइन लीक हो चुके हैं। किआ कैरेंस में उसी प्लेटफॉर्म को इस्तेमाल किये जाने की संभावना है, जिस पर सेल्टोस को बनाया जाता है। संभावना ये भी है कि कुछ डिज़ाइन ट्वीक और फीचर अपडेट्स के साथ ये कार सेल्टोस का ही 3-रो वर्ज़न हो सकती है। Kia Carens के लॉन्च होने पर Hyundai Alcazar और Tata Safari जैसी कारों को टक्कर देने की संभावना है।

5. मर्सिडीज़ सी-क्लास (Mercedes C-Class)

मर्सिडीज इस साल लॉन्चिंग की होड़ में रही है, और उम्मीद है कि इस साल का अंत तक कंपनी की तरफ़ से भारतीय बाज़ार में एक और धमाका होगा। ये कार बिल्कुल नई सी-क्लास हो सकती है, जिसे इस साल फरवरी में पेश किया गया था। नई पीढ़ी की मर्सिडीज सी-क्लास के पेट्रोल और डीज़ल दोनों वेरिएंट्स में 2.0-लीटर इंजन मिलेंगे। लॉन्च होने पर इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू 3-सीरीज, ऑडी ए4 और वोल्वो एस60 जैसे प्रतिद्वंद्वियों से होगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .