इंतजार ख़त्म, इस तारीख़ को लॉन्च होगी MG Astor

MG Astor (1)

नई दिल्ली: ब्रिटिश कार निर्माता कंपनी एमजी मोटर्स (MG Motors) की अपकमिंग मिड-साइज SUV Astor का भारत में बेसब्री से इंतजार किया जा रहा है। एमजी मोटर्स इस कार को उन ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए लॉन्च करने जा रही है जिन्हें कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) और किआ सेल्टोस (Kia Seltos) जैसी गाड़ियां पसंद हैं।

अब एमजी मोटर्स ने इस कार की लॉन्चिंग तारीख़ की घोषणा कर दी है। जानकारी के मुताबिक कंपनी इस कार को इसी 11 अक्टूबर को लॉन्च करने जा रही है। एमजी को उम्मीद है कि फेस्टिव सीजन के दौरान उसकी ये नई पेशकश एसयूवी सेगमेंट में उसकी पकड़ मज़बूत करने में कामयाब साबित होगी।

MG Astor लुक्स के लिहाज़ से अपने इलेक्ट्रिक समक्ष यानी कि ZS EV से काफी अलग दिखती है। लेकिन इस गाड़ी मूल रूप से फीचर्स के लिहाज से हैवी लोडेड किया गया  है।

एआई-बेस्ड पर्सनल असिसटेंट

एस्टोर में दिए गए एआई-बेस्ड पर्सनल असिसटेंट (AI-based personal assistant) का उद्देश्य यात्रियों को एक सहज अनुभव प्रदान करना है। ये अद्भुत सिस्टम मानवीय भावनाओं को पोर्ट्रे कर सकता है और उपयोगकर्ता के साथ बातचीत कर सकता है। यह मानव व्यवहार को समझने और उसी हिसाब से प्रतिक्रिया करने के लिए एनएलपी और एनएलयू तकनीक का उपयोग करके बनाया गया है।

इसके अतिरिक्त, यह समाचार पढ़ सकता है और यूज़र को चुटकुले सुना सकता है। इसके अलावा, यह सनरूफ खोलने, एनवायरनमेंट को कंट्रोल करने, यहां तक ​​कि नेविगेशन का उपयोग करने के लिए आदेशों का जवाब देने के लिए तैयार किया गया है।

ऑटोनोमस लेवल-2 सेफ्टी (Autonomous level-2 safety)

यात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए एस्टोर लेवल-2 ऑटोनॉमस तकनीक से लैस है। ये सिस्टम एसयूवी को लेन डिपार्चर वार्निंग, लेन कीपिंग असिस्ट, अडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल, हैडलैंप असिस्ट, फॉर्वर्ड कॉलाइज़न वार्निंग, ऑटोनोमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, लेन डिपार्चर प्रीवेंशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। साथ ही इसमें एक स्पीड असिस्ट सिस्टम भी मिलता है, जो वाहन को हर समय गति सीमा के भीतर रखता है।

Android Auto और Apple CarPlay स्टैंडर्ड अफेयर (Android Auto & Apple CarPlay as standard affair)

Astor की इंफोटेनमेंट स्क्रीन 10.1 इंच की है। यह Hyundai Creta और Kia Seltos में देखी गई 10.25-इंच यूनिट से थोड़ी छोटी है। हालांकि, एस्टोर की पूरी रेंज में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कॉम्पेटिबिलिटी को स्टैंडर्ड तौर पर दिया गया है।

स्टीअरिंग मोड (Steering modes)

इन दिनों अधिकतर कारों में एक से अधिक ड्राइविंग मोड मिलना आम हैं। लेकिन एमजी एस्टोर एक क़दम आगे जाते हुए तीन स्टीयरिंग मोड- अर्बन, नॉर्मल और डायनेमिक। हालांकि एमजी ने अभी तक इस बात का खुलासा नहीं किया है कि ये मोड वास्तव में कैसे काम करेंगे। लेकिन ये तय है कि ये स्टीअरिंग मोड ड्राइविंग एक्सपीरियंस को बेहद आसान कर देंगे।

इंटीग्रेटेड जियो ई-सिम

इन-कार कनेक्टिविटी फेसिलिटी के लिए, एस्टोर एक जियो ई-सिम से लैस है। इसे 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट यूनिट से जोड़ा गया है और इसका उपयोग विभिन्न एप्लीकेशन के लिए इंटरनेट का उपयोग करने के लिए किया जा सकता है जो ऑन-बोर्ड उपलब्ध हैं। इंटरनेट से आवश्यक जानकारी साझा करने के लिए पर्सनल असिसटेंट सिस्टम और ई-सिम का भी उपयोग करता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .