सबसे लंबी WagonR का वीडियो आया सामने, क्या कंपनी ने लॉन्च कर दिया कार का नया अवतार? देखें वीडियो

Longest WagonR

नई दिल्ली: इंटरनेट पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें भारत की लोकप्रिय हैचबैक मारुति सुज़ुकी की वैगन आर (Maruti Suzuki Wagon R) एक नए स्वरूप में नज़र आ रही है। इस वीडियो में दिखने वाली वैगनआर अपने मौजूदा मॉडल की तुलना में काफी लंबी दिख रही है। एक तरह से ये वैगन आर का अब तक का सबसे लंबा वर्ज़न है।

लेकिन आप चौंकिए मत। ये पेशकश मारुति-सुज़की की तरफ़ से नहीं है। दरअसल, कुछ युवाओं ने वैगनआर के फर्स्ट-जेनरेशन मॉडल को एक सुपर स्ट्रेच्ड लिमोसिन में बदलकर ये वीडियो शूट किया है, जिसे क्रेजी एक्सवाईजेड’ नाम के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया है।

लेकिन यहां सवाल उठता है कि सुपर स्ट्रेच्ड लिमोसिन क्या बला है? दरअसल भारत के लिए ये कॉन्सेप्ट बहुत नया है। इसके तहत किसी भी वाहन को बीच में काटकर उसे रॉड्स और स्टील की क्रॉस बीम और वेल्डिंग के जरिए अप्रत्याशित ढंग से लंबा कर दिया जाता है।

 

आमतौर पर इस तरह के बदलावों में कारों के मैकेनिज़्म यानी कि उसके इंजन या ट्रांसमिशन बॉक्स के साथ किसी तरह का बदलाव नहीं किया जाता है। ऐसे में सिर्फ़ आकार में बदलाव करने से कार के ड्राइविंग अनुभव में तो बड़ा बदलाव आता है, लेकिन इंजन के बर्ताव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता। हालांकि वैगन आर का जो लिमोसिन नज़र आ रहा है, उसमें एग्जॉस्ट सिस्टम सहित कई अन्य मोर्चों पर बहुत परफेक्ट काम ना होने की वजह से गाड़ी में से काफी आवाज़ आ रही है।

हालांकि इस तरह के मॉडिफिकेशन अपना कर आप अपनी कार को एक नए अवतार में ढालने के साथ लोगों के ध्यान को तो आकर्षित कर सकते हैं। लेकिन इस तरह के बदलावों को परिवहन विभाग और कंपनियां आमतौर पर मान्यता नहीं देती है। क्योंकि ऐसा करने से ना सिर्फ़ वाहन का ढांचा बिगड़ जाता है, बल्कि  सार्वजनिक सड़कों पर वाहन को उपयोग करने के लिए अनुपयुक्त और अवैध भी बनाते हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .