जल्द लॉन्च होने वाली है देश की पहली इलेक्ट्रिक क्रूज़र बाइक, एक चार्ज में दौड़ेगी 250km

Komaki Ranger

नई दिल्ली: पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों की वजह से आम भारतीय तेजी से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की तरफ़ झुक रहे हैं। यही कारण है कि ऑटो सेक्टर के कई नए-पुराने खिलाड़ी इस सेगमेंट में एक से बढ़कर एक ई-व्हीकल्स लेकर आ रहे हैं।

इसी क्रम में भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी कोमाकी (Komaki) जल्द ही देश की पहली क्रूज़र ई-बाइक लाने में जुटी है। कंपनी ने अपनी इस अपकमिंग पेशकश के लिए ‘कोमाकी रेंजर’ (Komaki Ranger) नाम तय किया है। कंपनी का दावा है कि एक बार चार्ज करने पर कोमाकी रेंजर 250 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है।

फीचर्स

Komaki का कहना है कि उसकी अपकमिंग क्रूज़र बाइक किसी भी तरह के इलाके में शानदार ड्राइव एक्सपीरियंस देने के लिहाज से ही तैयार किया गया है।  कंपनी ने दावा किया है कि उनकी यह रेंजर बाइक कई तरह के इलाकों में शानदार परफॉर्मेंस देगी। वहीं यह ईवी क्रूजर क्रूज कंट्रोल, रिपेयर स्विच, रिवर्स स्विच, ब्लूटूथ और एक एडवांस्ड ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स से लैस होगी।

बैटरी और रेंज

कोमाकी की इस अपकमिंग क्रूज़र बाइक में 4kw की बैटरी दी जाएगी। कंपनी का दावा है कि ये भारत में किसी भी टू-व्हीलर में दी जाने वाली सबसे बड़ी बैटरी होगी। कोमाकी रेंजर में 5,000 वॉट की मोटर दी जा सकती है।

कीमत

कीमत के लिहाज़ से बात करें तो अभी तक कंपनी ने इस बारे में आधिकारिक तौर पर कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि बाज़ार में अधिकतम ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इस बाइक को खासी किफायती कीमत पर लॉन्च किया जा सकता है।

कोमाकी इलेक्ट्रिक डिवीजन के निदेशक गुंजन मल्होत्रा ने कहा, “कुछ चीजें हैं, जिन्हें अंतिम रूप दिया जाना बाकी है, लेकिन हमने कीमत सस्ती रखने का फैसला किया है। हम चाहते हैं कि हर कोई – विशेष रूप से आम आदमी – भारत में बने एक गुणवत्ता वाले क्रूजर की सवारी करने की खुशी का अनुभव करे।”


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .