Ola इलेक्ट्रिक स्कूटरों की टेस्ट राइड शुरू, देश का होगा सबसे बड़ा टेस्ट राइड प्रोग्राम

Ola electric Scooter

नई दिल्ली: ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने शनिवार को घोषणा की कि उसने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स एस1 (S1)और एस1 प्रो (S1 Pro) इलेक्ट्रिक स्कूटरों के लिए पूरे भारत में टेस्ट राइड शुरू कर दी है। इन दोनों स्कूटरों को इस साल की शुरुआत में लॉन्च किया गया था।

ग्राहकों के लिए टेस्ट राइड इस महीने की शुरुआत में चुनिंदा महानगरों में शुरू हो गई थी, ओला इलेक्ट्रिक का कहना है कि वह अब 1,000 शहरों और कस्बों में टेस्ट राइड की पहल करने जा रही है, जिसे भारत का सबसे बड़ा ईवी टेस्ट ड्राइव प्रोग्राम कहा जा रहा है।

गौरतलब है कि पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के बीच आम भारतीयों का झुकाव तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की तरफ़ बढ़ रहा है। बीते कुछ महीनों में खासतौर पर दो-पहिया सेगमेंट में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (Electric vehicles) की मांग जबरदस्त इज़ाफ़ा देखने को मिला है।

भारतीय बाज़ार में जिन स्कूटरों को जबरदस्त रेसपॉन्स मिल रहा है, उनमें Ola के इलेक्ट्रिक स्कूटर एस1 (S1)  और एस1 प्रो (S1 Pro) भी शामिल हैं। ओला के सीईओ और को-फाउंडर भाविश अग्रवाल (Bhavish Aggarwal) ने एक ट्वीट के ज़रिए लिखा था कि ओला को हर सेकंड में कम से कम चार स्कूटरों की बुकिंग मिली है। बता दें कि 15 सितंबर को कंपनी ने सीधे इस स्कूटर की बुकिंग शुरू की थी।

ओला इलेक्ट्रिक (Ola Electric) ने भारत में अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स- एस1 (S1) और एस1 प्रो (S1 Pro) को भारतीय बाजार में 15 अगस्त को 1 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। इन दोनों स्कूटरों के लिए कंपनी ने क्रमश: 99,999 रुपए और 1,29,999 रुपए कीमत (एक्सशोरूम) तय की है।

ओला ने अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए महज़ 499 रुपए का बुकिंग अमाउंट तय किया था, जो कि रिफंडेबल भी था। जानकारी के मुताबिक बुकिंग खुलने के 24 घंटों के भीतर कंपनी को जबरदस्त रेसपॉन्स मिला था। बताया जा रहा है कि तब कंपनी को 1000 शहरों से इस स्कूटर के लिए बुकिंग प्राप्त हुई थी।

कंपनी को अब तक ओला इलेक्ट्रिक के पांच लाख स्कूटरों की बुकिंग मिल चुकी है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी को उम्मीद है कि वह इस बुकिंग में से तकरीबन आधी को सेल्स में बदलने में कामयाब रहेगी।

इस स्कूटर को खरीदने से पहले आप इन बातों का ध्यान रख सकते हैं-

*ओला इलेक्ट्रिक के पास फिलहाल डीलर नेटवर्क नहीं है और वह अपने एस1 और एस1 प्रो बैटरी से चलने वाले स्कूटरों के लिए डायरेक्ट-टू-होम मॉडल का इस्तेमाल करेगी। इच्छुक ग्राहकों को अभी भी कंपनी की वेबसाइट पर लॉग इन करना होगा और ₹499 की बुकिंग राशि का भुगतान करना होगा।

*कोई भी ग्राहक जो इस स्कूटर को सीधे खरीदना चाहता है, उसे कंपनी ‘पहले आओ, पहले पाओ’ के आधार पर प्राथमिकता तय कर स्कूटर उपलब्ध कराएगी।

*ओला इलेक्ट्रिक ने हाल ही में अपने ग्राहकों को ऋण प्रदान करने के लिए एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा प्राइम और टाटा कैपिटल सहित विभिन्न प्रमुख बैंकों और वित्तीय संस्थानों के साथ साझेदारी की घोषणा की। ओला ने जिन अन्य बैंकों के साथ करार किया है उनमें बैंक ऑफ बड़ौदा, एक्सिस बैंक, आईडीएफसी फर्स्ट बैंक, इंडसइंड बैंक, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, जन स्मॉल फाइनेंस बैंक और यस बैंक शामिल हैं।

परफॉर्मेंस

ओला (Ola) ने इस स्कूटर को एक शानदार बैटरी और मोटर से लैस किया है। इस कॉम्बो की मदद से ये स्कूटर 8.5kw की अधिकतम पॉवर के साथ 58nm का टॉर्क पैदा कर सकता है।

ये स्कूटर महज तीन सेकंड के अंतराल में ज़ीरो से 40 km/hr की स्पीड पकड़ने में सक्षम है।
वहीं, अगले पांच सेकंड में ये स्कूटर 0 से 60 km/hr की रफ़्तार पकड़ सकता है। वहीं, इस स्कूटर की टॉप स्पीड 115 km/hr है।

एक बार फुल चार्ज करने पर ये शानदार स्कूटर 181 किलोमीटर की रेंज देता है। वहीं इस स्कूटर को 18 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि ये 75 किलोमीटर तक की दूर तय कर सके।

साथ ही ये स्कूटर कई आकर्षक फीचर्स से भी लैस है-

1- इस स्कूटर में क्रूज़ कंट्रोल दिया गया है। आमतौर पर ये फीचर प्रीमियम कारों में ही मिलता है। इस फीचर के तहत आप सिर्फ एक बटन दबाएं और आपका स्कूटर एक कॉन्सटेंट स्पीड पर चलता रहेगा। आमतौर पर ये फीचर हाईवे या फिर उन रास्तों पर काम आता है, जहां ट्रैफिक अपेक्षाकृत कम हो।

2- ओला का दावा है कि उसने इस स्कूटर को इस तरह से डिज़ाइन किया है कि इसे किसी भी तरह की सड़क पर एक जैसी सहूलियत के साथ चलाया जा सकता है। फिर चाहे वो डस्टी रोड्स हों, फ्लडेड रोड्स हों या फिर डैमेज्ड।

3- ओला का ये भी कहना है कि उसका ये स्कूटर सेगमेंट में टॉप क्लास स्टेबल हैंडलिंग देता है।

4- इस स्कूटर में हिल होल्ड (Hill Hold) का भी ऑप्शन दिया है। इसकी मदद से यदि आप किसी चढ़ाई पर ये स्कूटर ले जा रहे हैं और अचानक किसी कारण से आपको रुकना पड़ जाए तो आपको ब्रेक दबाकर या पैरों पर ज़ोर देकर इस स्कूटर को पीछे जाने से नहीं रोकना पड़ेगा। बल्कि हिल होल्ड फीचर की मदद से ये स्कूटर हिल यानी कि पहाड़ी जैसी चढ़ाई पर भी पीछे की तरफ खिसकने की बजाय अपनी जगह स्टेबल खड़ा रहता है।

5- इस स्कूटर में रिवर्स मोड भी दिया गया है। यदि आपको अपना स्कूटर पीछे करना है तो इसके लिए आपको अपने पैरों पर ताकत लगाने की ज़रूरत नहीं। आप बस एक टैब दबाएं और ये स्कूटर अपने आप ही पीछे चलने लगेगा। ये फीचर्स महिलाओं के लिए बेहद आरामदायक साबित हो सकता है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .