Tata Tigor EV: गजब की है ये इलेक्ट्रिक कार, पढ़ें फुल रिव्यू

Tata Tigor EV

 

नई दिल्ली: Tata Motors ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर Tata Tigor EV को लॉन्च कर दिया है। अपडेटेड टिगोर ईवी 2021 के ज़रिए टाटा मोटर्स उन ग्राहकों को आकर्षित करना चाहती है जो एक बेहतर रनिंग रेंज के साथ एक किफ़ायती बैटरी संचालित पैसेंजर कार घर लाना चाहते हैं।

Tigor EV को तीन ट्रिम्स और दो कलर ऑप्शन में पेश किया गया है।

टाटा टिगोर ईवी रेंज:

Tigor EV की सभी खूबियों में से Tata Motors ने मुख्य रूप से इस कार की रेंज को सबसे ज्यादा भुनाने की कोशिश की है। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज करने पर ये कार 306 किलोमीटर (ARAI प्रमाणित और मानक परिस्थितियों में) तक की दूरी तय करने में सक्षम है।

कार निर्माता का कहना है कि इस EV को फास्ट चार्जर या यहां तक ​​कि 15A होम सॉकेट का उपयोग करके चार्ज किया जा सकता है। यदि फास्ट चार्जर का उपयोग कर रहे हैं, तो बैटरी को एक घंटे में 80% तक संचालित किया जा सकता है, लेकिन होम सॉकेट के ज़रिए कार को पूरा चार्ज करने में लगभग आठ घंटे लगेंगे।

 

टाटा टिगोर ईवी बैटरी पैक और परफॉर्मेंस:

Tigor EV में इलेक्ट्रिक मोटर के साथ IP67 रेटेड 26 kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक मिलता है। इलेक्ट्रिक पावरट्रेन 73.75 hp की पॉवर और 170 Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

ये कार ईवी ज़िपट्रॉन तकनीक के साथ आती है जो वाहन की परफॉर्मेंस को बढ़ाती है। नई Tigor EV 5.7 सेकेंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है। इस कार में दो ड्राइव मोड- ड्राइव और स्पोर्ट्स मिलते हैं।

टाटा टिगोर ईवी सेफ्टी फीचर्स:

2021 Tigor EV को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में फोर-स्टार सेफ्टी रेटिंग मिली है। इसमें ड्यूल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, कॉर्नर स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असेंट कंट्रोल और हिल डिसेंट कंट्रोल जैसे सुरक्षा से जुड़े कई फीचर्स दिए गए हैं।

टाटा टिगोर ईवी डिजाइन अपडेट:

नई Tigor EV में प्रोजेक्टर हेड लाइट के साथ नए डिजाइन का फेस मिलता है। ईवी के ज़ीरो एमिशन कैरेक्टर को दर्शाने के लिए फ्रंट ग्रिल और बम्पर डिज़ाइन को बदल दिया गया है, जबकि मिक्स मैटल के व्हील्स के साथ ब्लू ट्री

टाटा टिगोर ईवी केबिन विवरण:

Tigor EV के केबिन में सात इंच की स्क्रीन दी गई है, जबकि लगभग 30 कनेक्टेड कार फीचर्स दिए गए हैं। ऑडियो के लिए इस कार में हरमन का जबरदस्त सिस्टम दिया गया है। डैश पर ब्लू एक्सेंट और विज़ुअल अपील के लिए सीटें होती हैं।

क़ीमत

टाटा मोटर्स ने टिगोर ईवी के लिए ₹11.99 लाख की शुरुआती कीमत तय की है, जो ₹12.99 लाख (एक्स शोरूम) तक जाती है। Tigor EV की बुकिंग इस महीने की शुरुआत में 21,000 रुपये में शुरू की गई थी।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .