Tata Tiago NRG: एक मजबूत, स्टाइलिश और भरोसेमंद कार, जानें खूबियां

Tata Tiago NRG

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स (Tata Motors) की टियागो (Tiago) हैचबैक को पहली बार 2016 में लॉन्च किया गया था। तभी से ये कार सेगमेंट में भारी कंपटीशन का सामना करते हुए बड़ी संख्या में खरीदारों को लुभाने में कामयाब रही है।

टियागो (Tiago) ने अपनी स्टेबल ड्राइविंग, सेफ्टी और आकर्षक कीमत के कारण खुद के लिए अलग पहचान तैयार कर ली है। हालांकि एक मोर्चा ऐसा है, जहां ये कार थोड़ी सी कमजोर नजर आती थी। वह थी स्टाइल। लेकिन टाटा मोटर्स ने NRG वेरिएंट लॉन्च कर टियागो की इस कमी को पूरी तरह भरने की कोशिश की है।

Tata Tiago NRG Launching

टाटा मोटर्स ने इस महीने की शुरुआत में टियागो एनआरजी को ₹6.46 लाख (एक्स शोरूम) की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया था। ये कीमत कार के पांच-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन वेरिएंट के लिए है, जबकि इसके ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वेरिएंट की कीमत ₹7.09 लाख (एक्स शोरूम) है।

टार्गेट कस्टमर

टाटा ने टियागो एनआरजी (Tiago NRG) खासतौर पर उन युवाओं के लिए लॉन्च किया है, जो कम बजट में सुरक्षा और फीचर्स के साथ स्टाइल भी मेंटेन रखना चाहते हैं।

इस एडिशन को लेकर टाटा मोटर्स का कहना है कि ‘एनआरजी’ असल में ‘एनर्जी’ (Energy) है, लेकिन नए जमाने के ग्राहकों को लुभाने के लिए कंपनी ने इसे थोड़ा स्टाइलिश तरीके से लिखा है।

इस कार के फ्रंट और रियर बंपर को रीडिजाइन किया गया है, साथ ही कार को स्पोर्टी लुक देने के लिए इसके साथ स्किड प्लेट्स भी दी गई हैं। हालांकि Tiago NRG ब्लैक कलर ऑप्शन में नहीं आएगी, लेकिन इस कार कई सारे ब्लैक ट्रीटमेंट दिए गए हैं, जैसे- कॉर्नर्स पर ब्लैक क्लैडिंग, ब्लैक रूफ, ORVMs और ब्लैक शेड में डोर हैंडल। 15 इंच के स्टील व्हील्स होने की वजह से टियागो का एनआरजी एडिशन साइज में बड़ा नजर आता है।

कार को और ज्यादा स्पोर्टी लुक देने के लिए रूफ रेल्स भी दिए हैं जो कार के लुक्स में चार चांद लगाते हैं। हालांकि, ये रूफ रेल्स केवल कॉस्मेटिक हैं और व्यावहारिक उपयोग के लिए नहीं हैं।

यदि NRG एडिशन के डायमेंशन्स की बात करें तो ग्राउंड क्लियरेंस को छोड़कर ये एडिशन बिल्कुल कार के मौजूदा मॉडल जैसा ही है। टियागो एनआरजी के ग्राउंड क्लियरेंस को 170 मिमी से बढ़ाकर 181 मिमी तक कर दिया गया है। इस एडिशन का केबिन भी काफी हद तक अपने मौजूदा मॉडल से ही मिलता-जुलता है।

चारकोल-ब्लैक रंगों में किए गए डैश और सीटों के साथ काले रंग पर जोर जारी है। अधिक अपमार्केट अपील के लिए स्टीयरिंग व्हील को पियानो ब्लैक फिनिश भी मिलता है। और फिर ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो के समर्थन के साथ एक नई सात इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन है। यह सात-स्पीकर हरमन कार्डन ध्वनि प्रणाली के साथ पूरक है।

कुल मिलाकर एनआरजी एडिशन पूरी तरह स्पोर्टियर पैकेज है जो खराब-सड़कों पर एक कॉन्फिडेंस के साथ स्टेबल ड्राइव देती है। इस कार के बोनट के नीचे आपको टियागो के मौजूदा मॉडल की ही तरह 1.2-लीटर क्षमता का तीन सिलेंडर इंजन मिलता है, जो 87 एचपी और 113 एनएम टॉर्क पैदा करने में सक्षम हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .