Tata Safari: इस एसयूवी ने बाजार में मचा दिया धमाल, सिर्फ इतने समय में बिकी 10,000 कारें

Tata Safari

 

नई दिल्ली: Tata motors की नई सफारी (Safari) बाजार में शानदार प्रदर्शन कर रही है। इस बात को इससे समझा जा सकता है कि कंपनी ने गुरुवार को पुणे स्थित अपने प्लांट से 10,000वीं सफारी एसयूवी को बाजार में उतारा है।

गौर करने वाली बात ये है कि कोरोना महामारी की दूसरी लहर की वजह से आई मंदी और पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच एक महंगी कार होने के बावजूद Safari ने ये आंकड़ा अपनी लॉन्चिंग के पांच महीनों के भीतर ही पूरा कर लिया है।

बता दें कि टाटा मोटर्स ने इस कार को सबसे पहले पिछले साल ऑटो एक्सपो के दौरान ग्रेविटास एसयूवी के रूप में पेश किया था। फिर इस कार को इस साल 22 फरवरी को कंपनी की लोकप्रिय SUV सफारी की बैजिंग के साथ लॉन्च किया गया था। बता दें कि Tata ने Safari के पुराने मॉडल को पहले ही बंद कर दिया था।

कीमत

टाटा सफारी 2021 की दिल्ली में शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 14.69 लाख रुपए तय की गई है जो कार के टॉप मॉडल के लिए रु 21.45 लाख तक जाती है।

 

डायमेंशन्स

ओमेगा प्लैटफॉर्म पर आधारित नई सफारी के अधिकतर पार्ट्स कंपनी की ही एसयूवी हैरियर (Harrier) से ही लिए गए हैं। लेकिन डायमेंशन के मुकाबले में नई सफारी हैरियर से 70 मिमी लंबी है, वहीं इसका व्हीलबेस और ट्रैक हैरियर जितना ही रखा गया है।

वेरिएंट

हालांकि कुछ लोग इस बात से निराश हो सकते हैं कि सफारी-2021 में कोई ज्यादा अपडेट नहीं किया गया है। बल्कि ये कार टाटा की मौजूदा एसयूवी (SUV) हैरियर का ही 7-सीटर वर्जन लगती है। लेकिन टाटा ने इस SUV को जबरदस्त फीचर्स से लैस कर इस निराशा को काफी हद तक दूर करने की कोशिश की है। आपको इसमें आने वाली खूबियों के बारे में बताते हैं।

टाटा (Tata) ने नई सफारी के छह वेरिएंट- ई (E), एक्सएम (XM), एक्सटी (XT), एक्सटी+ (XT+), एक्सज़ी (XZ), and एक्सज़ी प्लस (XZ+) लॉन्च किए हैं। साथ ही कार के तीन ऑटोमैटिक वेरिएंट- एक्सएमए (XMA), एक्सज़ीए (XZA) और एक्सज़ीए (XZA+) भी लॉन्च किए गए हैं।

खूबियां

नई सफारी को दमदार लुक देने के लिए टाटा ने इस कार के फ्रंट में बड़े आकार की क्रोम फिनिया वाली ग्रिल, स्प्लिट एलईडी हैडलैंप्स के साथ प्रोजैक्टर लैंस, डुअल-टोन मशीन कट अलॉय व्हील्स, फ्लेयर्ड व्हील आर्क और पुरानी सफारी की याद में उससे मिलती-जुलती छत दी गई है।

SUV के रियर पार्ट में सिग्नेचर पैटर्न की रैपअराउंड एलईडी टेललाइट्स, स्किड प्लेट और टेलगेट पर ग्लॉस ब्लैक फिनिश दिया गया है। SUV के साथ रूफरेल्स दी गई हैं जिनपर सफारी लिखा हुआ है। नई सफारी के साथ पैनोरमिक सनरूफ भी मिलती है।

इंटीरियर

2021 टाटा सफारी (Safari) के केबिन की बात करें तो यहां आपको ऑएस्टर व्हाइट इंटीरियर थीम के साथ डैशबोर्ड पर ऐश वुड फिनिश दिया गया है। टाटा की ये नई SUV 7-सीटर होगी जिसे बेहतरीन किस्म के मटेरियल के साथ लग्जरी अंदाज में पेश किया जाएगा।अनुमान है कि नई सफारी सेमी-डिजिटल कंसोल, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ ऐप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो, लैदर सीट्स और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसी कई खूबियों से लैस है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .