Tata Punch: जानें कैसी होगी ये अपकमिंग माइक्रो SUV, इन खूबियों से हो सकती है लैस

Tata HBX

 

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने हाल ही में अपनी बहुप्रतीक्षित माइक्रो एसयूवी से पर्दा हटा दिया है। हालांकि संभावनाओं से अलग जाते हुए टाटा मोटर्स ने इस कार का नाम  एचबीएक्स (HBX) या हॉर्नबिल (Hornbill) रखने की बजाय इसे पंच (Punch) नाम दिया है।

टाटा का मानना है कि ‘पंच’ नाम से ये स्पष्ट हो जाता है कि कंपनी ने सेगमेंट में किस ग्रुप को टार्गेट करना चाहती है। कयास लगाए जा रहे हैं कि टाटा मोटर्स अपनी इस नई पेशकश को इस साल फेस्टिवल सीजन से पहले ही लॉन्च कर सकती है।

ऑटो विश्लेषकों का मानना है कि सबकॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सन (Nexon) और प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ (Altroz) के बाज़ार में शानदार प्रदर्शन के बाद टाटा मोटर्स को पंच से भी अच्छी-खासी उम्मीदे हैं।

संभावना भी जताई जा रही है कि एक और अधिक किफायती एसयूवी, जिसे माइक्रो-एसयूवी भी कहा जा रहा है, की मदद से टाटा मोटर्स उन युवा ग्राहकों को अपनी तरफ़ लुभा सकती है, जो ना सिर्फ़ प्रीमियम हैचबैक बल्कि हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue), रेनो काइगर (Renault Kiger) और निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) जैसी सबकॉम्पैक्ट एसयूवी कारों को खरीदने का मन बना रहे हैं।

साथ ही ये कार हुंडई की अपकमिंग एसयूवी जिसे कैस्पर (Casper) नाम दिया जा सकता है, को भी चुनौती देगी।

आइए जानते हैं टाटा पंच की कुछ खूबियों के बारे में

आकर्षक कीमत

बीते कुछ वर्षों के दौरान टाटा मोटर्स कई नए मॉडलों और आक्रामक कीमतों के साथ भारतीय यात्री वाहन बाज़ार में खुद को मजबूती से स्थापित करने में सक्षम रही है। उम्मीद की जा रही है कि पंच के साथ टाटा अपनी इस रणनीति को आगे भी जारी कर सकती है। इसलिए हो सकता है कि पंच अपने पोर्टफोलियो में सबसे किफायती एसयूवी होगी।

Altorz वाला प्लेटफॉर्म

टाटा की अपकमिंग एसयूवी पंच (Punch) टाटा मोटर्स के नए ALFA आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। ये वही प्लेटफॉर्म है जिसे कंपनी की लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक Altorz के निर्माण में भी इस्तेमाल किया गया है।

HBX कॉन्सेप्ट वाली डिज़ाइन

Tata Motors ने पंच को सबसे पहले 2020 Auto Expo में HBX कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया था।  बताया जा रहा है कि पंच का प्रोडक्शन मॉडल काफी हद तक अपने कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही रहने वाला है। इसके अलावा, डिजाइन एलीमेंट्स टाटा एसयूवी के समान हैं। एसयूवी में हैरियर और सफारी जैसे स्प्लिट हेडलैंप मिलते हैं। फ्रंट ग्रिल में भी दूसरी बड़ी SUVs जैसी ही हैं.

हालांकि, एचबीएक्स कॉन्सेप्ट की तुलना में, टाटा पंच अधिक टोन-डाउन लुक के साथ आता है। इसमें Y डिज़ाइन मोटिफ्स, शेड बॉडी क्लैडिंग और ऑफ-रोड टायर्स के साथ अधिक सामान्यीकृत फ्रंट बम्पर मिलता है। हालांकि, स्क्वायर व्हील आर्च और अपराइट स्टांस हैं।

HBX कॉन्सेप्ट के समान अपमार्केट केबिन

उम्मीद है कि टाटा पंच के केबिन कई सारे फीचर्स से लैस होगा। साथ ही, यह HBX कॉन्सेप्ट के केबिन के टोन्ड-डाउन वर्ज़न के रूप में आएगा। डैशबोर्ड लेआउट HBX कॉन्सेप्ट जैसा ही होने की संभावना है। इसमें स्क्वायर एसी वेंट्स, फ्लोटिंग आइलैंड पैटर्न 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा

सिर्फ पेट्रोल मॉडल

टाटा मोटर्स पंच को केवल पेट्रोल इंजन विकल्प में उपलब्ध करा सकती है। इस कार को 1.2-लीटर, थ्री-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन से पॉवर मिल सकती है। यही इंजन Tiago, Tigor और Altroz ​​में भी नज़र आता है। ये इंजन 86 hp की शक्ति पैदा करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन विकल्प की बात करें तो इस कार में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एएमटी भी शामिल होंगे।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .