Tata Punch को मिल रहा है गजब का रेस्पॉन्स, इतना हो गया वेटिंग पीरियड, जानें

Tata Punch

नई दिल्ली: टाटा मोटर्स (Tata Motors) की माइक्रो एसयूवी पंच (Punch) को इंडियन मार्केट में काफी प्यार मिल रहा है। बाज़ार में इस कार की लोकप्रियता इससे समझी जा सकती है कि इस कार का वेटिंग पीरियड 9 महीने तक पहुंच गया है। यानी कि यदि आप टाटा पंच घर लाना चाह रहे हैं तो इस कार को नौ महीने पहले बुक कराना पड़ेगा।

खूबियां

कंपनी ने इस कार के साथ भी 90 डिग्री कोण पर खुलने वाले दरवाजे दिए हैं।इससे पहले टाटा अपनी लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक अल्ट्रोज़ (Altroz) के साथ भी ये प्रयोग कर चुकी है, जिसे शानदार रेसपॉन्स मिला है। दरअसल, 90 डिग्री दरवाजे होने की वजह से किसी भी सवारी के लिए कार के अंदर जाना या बाहर आना बहुत आसान हो जाता है। खासतौर पर बुजुर्गों के लिए ये ख़ूबी बेहद आरामदायक साबित होती है।

इस माइक्रो SUV में कंपनी ने 1.2-लीटर, तीन-सिलेंडर, रेवोट्रॉन पेट्रोल इंजन का इस्तेमाल किया है। ये वही इंजन है जो Tata Tiago के साथ इस्तेमाल किया जाता है।

वहीं, अगर इस कार के डायमेंशन्स की बात करें तो इस सूची से आप जान सकते हैं कि टाटा की ये नई पेशकश बाज़ार में मौजूद कुछ प्रमुख हैचबैक और अन्य माइक्रो एसयूवी कही जाने वाली कारों से कितनी छोटी या बड़ी है।

 

डायमेंशन्स टाटा पंच महिंद्रा केयूवी100 मारुति स्विफ्ट मारुति इग्निस हुंडई ग्रांड आई10 निऑस
लंबाई (एमएम) 3840 3700 3845 3700 3805
चौड़ाई (एमएम) 1800 1735 1735 1690 1680
ऊंचाई (एमएम) 1635 1655 1530 1595 1520
ग्राउंड क्लियरेंस (एमएम) 187 170 163 180 165
व्हीलबेस (एमएम) 2450 2385 2450 2435 2450

जानकारी के मुताबिक Tata Punch के कुल चार ट्रिम्स- Pure, Adventure, Accomplished और Creative बाज़ार में उतारा है।

यदि फ्रंट की बात करें तो यहां आपको  हेडलाइट्स के साथ कंपनी की ही SUV हैरियर जैसी एलईडी डीआरएल यूनिट, एक बड़ा बोनट और एक शानदार ग्रिल मिलते हैं। साथ ही इस कार के अलॉय व्हील्स भी खासे आकर्षक बनाए गए हैं। इसके अलावा इस कार के साथ दिए गए बड़े व्हील्स भी किसी भी तरह की सड़क पर चलते समय एक कंफर्ट का अहसास कराएंगी।

गौरतलब है कि टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने संभावनाओं से अलग जाते हुए टाटा मोटर्स ने इस कार का नाम  एचबीएक्स (HBX) या हॉर्नबिल (Hornbill) रखने की बजाय इसे पंच (Punch) नाम दिया है।

आकर्षक कीमत

बीते कुछ वर्षों के दौरान टाटा मोटर्स कई नए मॉडलों और आक्रामक कीमतों के साथ भारतीय यात्री वाहन बाज़ार में खुद को मजबूती से स्थापित करने में सक्षम रही है। उम्मीद की जा रही है कि पंच के साथ टाटा अपनी इस रणनीति को आगे भी जारी कर सकती है। इसलिए हो सकता है कि पंच अपने पोर्टफोलियो में सबसे किफायती एसयूवी होगी।

Altorz वाला प्लेटफॉर्म

टाटा की अपकमिंग एसयूवी पंच (Punch) टाटा मोटर्स के नए ALFA आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। ये वही प्लेटफॉर्म है जिसे कंपनी की लोकप्रिय प्रीमियम हैचबैक Altorz के निर्माण में भी इस्तेमाल किया गया है।

HBX कॉन्सेप्ट वाली डिज़ाइन

Tata Motors ने पंच को सबसे पहले 2020 Auto Expo में HBX कॉन्सेप्ट के तौर पर शोकेस किया था।  बताया जा रहा है कि पंच का प्रोडक्शन मॉडल काफी हद तक अपने कॉन्सेप्ट मॉडल जैसा ही रहने वाला है। इसके अलावा, डिजाइन एलीमेंट्स टाटा एसयूवी के समान हैं। एसयूवी में हैरियर और सफारी जैसे स्प्लिट हेडलैंप मिलते हैं। फ्रंट ग्रिल में भी दूसरी बड़ी SUVs जैसी ही हैं.

हालांकि, एचबीएक्स कॉन्सेप्ट की तुलना में, टाटा पंच अधिक टोन-डाउन लुक के साथ आता है। इसमें Y डिज़ाइन मोटिफ्स, शेड बॉडी क्लैडिंग और ऑफ-रोड टायर्स के साथ अधिक सामान्यीकृत फ्रंट बम्पर मिलता है। हालांकि, स्क्वायर व्हील आर्च और अपराइट स्टांस हैं।

HBX कॉन्सेप्ट के समान अपमार्केट केबिन

उम्मीद है कि टाटा पंच के केबिन कई सारे फीचर्स से लैस होगा। साथ ही, यह HBX कॉन्सेप्ट के केबिन के टोन्ड-डाउन वर्ज़न के रूप में आएगा। डैशबोर्ड लेआउट HBX कॉन्सेप्ट जैसा ही होने की संभावना है। इसमें स्क्वायर एसी वेंट्स, फ्लोटिंग आइलैंड पैटर्न 7.0-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम होगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .