Swift ने रचा सफलता का किर्तीमान, बिकीं इतनी लाख कारें

Maruti Suzuki Swift

नई दिल्ली: देश की सबसे लोकप्रिय हैचबैक मारुति-सुज़ुकी स्विफ्ट (Swift) ने एक बड़ा माइलस्टोन पार कर लिया है। मारुति ने मंगलवार को जानकारी सार्वजनिक करते हुए बताया है कि स्विफ्ट अब तक 25 लाख यूनिट सेल्स का आंकड़ा पार कर चुकी है।

भारत में 2005 में लॉन्च होने के बाद से ही स्विफ्ट देश की सर्वाधिक बिकने वाली शीर्ष कारों में शुमार रही है। वहीं, 2020-21 में स्विफ्ट देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार बन गई थी।

बीते करीब डेढ़ दशक में मारुति इस कार को समय-समय पर अपडेट करती रही है, जिसमें डिज़ाइन्स से लेकर इंजन तक शामिल रहे हैं। इसके अलावा मारुति के विस्तृत आफ्टर सेल्स नेटवर्क के साथ कम मेंटनेंस और ज्यादा माइलेज की वजह से स्विफ्ट हमेशा अपने प्रतिद्वंदियों पर हावी रही है।

कंपनी ने इस साल की शुरुआत में इस कार को अपडेट किया था। यहां जाने स्विफ्ट-2021 की सभी खूबियां-

वेरिएंट:

Maruti Suzuki ने Swift 2021 को चार ट्रिम्स – LXi, VXi, ZXi और ZXi + में पेश किया है। इन ट्रिम्स को इंजन, ट्रांसमिशन और कलर ऑप्शन्स के आधार पर नौ वेरिएंट में बांटा गया है।

लुक्स:

लुक्स के मामले में नई स्विफ्ट का फ्रंट पहले से ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। यहां आपको स्पोर्टी लुक की ग्रिल मिलती है, जिसके सेंटर में क्रोम स्लेट मिलती है। हालांकि कार के बंपर और हैडलैंप्स को नहीं बदला गया है।

इसके अलावा कार के साथ पहले की ही तरह एलईडी (LED) डे-टाइम रनिंग लैंप के साथ प्रोजेक्टर लाइट और बड़े आकार के हैलोजन फोगलैंप्स मिलते हैं। इसके साथ ही नई स्विफ्ट में पहले की ही तरह प्रिसिशन कट  टू-टन अलॉय व्हील्स मिलते हैं।

कलर:

नई स्विफ्ट में मिलने वाले प्रमुख बदलाव की बात करें तो ये बिल्कुल नए डुअल कलर ऑप्शन्स की शक्ल में नजर आते हैं। ये कलर ऑप्शन्स हैं- सोलिड फायर रेड विद पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ, पर्ल आर्कटिक व्हाइट विद पर्ल मिडनाइट ब्लैक रूफ और पर्ल मेटेलिक ब्लू बिद पर्ल आर्कटिक व्हाइट रूफ।

बता दें कि ये डुअल टोन विकल्प सिर्फ कार के टॉप एंड वेरिएंट-  ZXi+ और ZXi+ AMT के साथ ही मिलते हैं। इनके अलावा ये कार पर्ल मेटेलिक ल्युसेंट ओरेंज, मेटेलिक सिल्की सिल्वर, मेटेलिक मैग्मा ग्रे, सॉलिड फायर रेड, पर्ल मेटेलिक मिडनाइट ब्लू और पर्ल आर्कटिक व्हाइट जैसे सिंगल कलर भी मिलते हैं।

सेफ्टी:

सुरक्षा के मामले में भी नई स्विफ्ट पहले से काफी बेहतर हुई है। कार की नई जनरेशन के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम (ESP) के साथ एजीएस वेरिएंट में हिल होल्ड फीचर दिया गया है। कार में स्टीयरिंग के साथ रिटर्न एबिलिटी मेकेनिज्म, बड़े आकार के फ्रंट और रियर ब्रेक्स भी दिए गए हैं।

इनके अलावा इस कार में डुअल एयरबैग्स, एबीएस के साथ ईबीडी, प्री-टेंशनर और फोर्स लिमिटर सीट बेल्ट, आईसोफिक्स, रिवर्स पार्किंग सेंसर्स के साथ रियर व्यू कैमरा दिए गए हैं।

परफॉर्मेंस:

स्विफ्ट की नई जनरेशन के साथ बिल्कुल नया 1.2-लीटर क्षमता का के-सीरीज इंजन दिया गया है जो 6,000 आरपीएम पर 88 हॉर्सपावर और 4,200 आरपीएम पर 113 एनएम पीक टॉर्क पैदा कर सकता है। कंपनी ने इस इंजन को मैन्युअल और एजीएस दोनों ट्रांसमिशन विकल्पों से लैस किया है।

डुअल जेट तकनीक के साथ यह इंजन इस क्लास में सबसे अच्छी फ्यूल एफिशिएंसी देता है। यहां मैन्युअल ट्रांसमिशन वाला मॉडल आपको 23.20 किमी/लीटर माइलेज देता है, वहीं एजीएस वेरिएंट में यह 23.76 किमी/लीटर माइलेज देता है।

क़ीमत

उपलब्ध जानकारी के अनुसार बाज़ार में स्विफ्ट की क़ीमत 5.85 लाख रुपए से लेकर 8.67 लाख रुपए (एक्सशोरूम) तक जाती हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .