Skoda भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी, लेकिन…, जाने क्या कहा कंपनी ने

Skoda Electric Car

नई दिल्ली: अधिकांश कार निर्माता भारत में अपने उत्पाद लाइन-अप में कम से कम एक इलेक्ट्रिक वाहन विकल्प जोड़ना चाह रहे हैं, लेकिन स्कोडा अभी तक इस मामले में अनिच्छुक नज़र आती है। हालांकि चेक कार निर्माता का कहना है कि देश में इलेक्ट्रिक कार मॉडल लाने की उसकी योजना है, लेकिन जल्द ही ऐसा होने की संभावना नहीं है।

स्कोडा ऑटो इंडिया के ब्रांड निदेशक ज़ैक हॉलिस ने ट्विटर पर एक उपयोगकर्ता को जवाब देते हुए कहा, “हां हम भारत में एक ईवी लाएंगे, लेकिन मैं आपको यह नहीं बता सकता कि ऐसा अगले 5 वर्षों में कब होगा।” हाल ही में एक साक्षात्कार में, उन्होंने कहा कि भारत में काम करने के लिए एक इलेक्ट्रिक कार की कीमत 20 लाख रुपये से कम होनी चाहिए, और इसे सिंगल चार्ज पर कम से कम 400 किमी की रेंज के साथ आने की जरूरत है।

स्कोडा ने हाल ही में वैश्विक स्तर पर अपना पहला इलेक्ट्रिक वाहन – Enyaq iV SUV लॉन्च किया है। चेक कार निर्माता भारतीय ग्राहकों के लिए रैपिड, सुपर्ब और ऑक्टेविया जैसी सेडान, कारोक जैसी एसयूवी और हाल ही में लॉन्च किए गए कुशाक की पेशकश करता है। दो एसयूवी में से, स्कोडा ने कारोक को अपनी आधिकारिक वेबसाइट से अनलिस्ट कर दिया है, जिसका अर्थ है कि कार केवल रीसेल बाजार में उपलब्ध होगी।

भारत के लिए स्कोडा की ईवी योजना उसकी मूल कंपनी वोक्सवैगन समूह से बहुत अलग नहीं है। फॉक्सवैगन ने पहले कहा था कि भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को कब लाया जाए, यह तय करने से पहले वेट एंड वॉच की रणनीति अपनाना पसंद करेगा। भारत के लिए कार निर्माता की ईवी योजना वैश्विक स्तर पर अपने आक्रामक ईवी रुख के बिल्कुल विपरीत है, जहां इसका लक्ष्य सेगमेंट-लीडर टेस्ला के साथ प्रतिस्पर्धा करना है।

हाल ही में मीडिया से बात करते हुए, फॉक्सवैगन इंडिया के ब्रांड निदेशक आशीष गुप्ता ने कहा था कि भारत को इलेक्ट्रिक कारों को अधिक व्यवहार्य विकल्प बनाने के लिए सही वातावरण विकसित करने में अभी भी कुछ साल लगेंगे। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि भारत में विभक्ति बिंदु 2025-26 के आसपास आएगा, जब हम में से अधिकांश ओईएम भी भारत में विद्युतीकरण की ओर देखना शुरू कर देंगे।”


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .