Skoda Slavia के डायमेंशन्स से जुड़ी जानकारी आई सामने, वर्ना और सिआज़ से बड़ी है कार

Skoda Slavia

नई दिल्ली: स्कोडा (Skoda) ऑटो इंडिया भारत में मिड साइज़ सेडान स्लाविया (Slaviaको लॉन्च करने की तैयारी में जुटी है। बीते दिनों कंपनी ने जानकारी दी थी कि वह इस साल के अंत भारत में स्लाविया (Slavia) को लॉन्च कर सकती है। 

कंपनी की ये नई पेशकश सेडान केटेगरी सी-सेगमेंट में होंडा सिटी (Honda City), मारुति सुजुकी सियाज (Maruti Suzuki Ciaz) और होंडा सिटी (Honda City) को टक्कर देगी।”

अब इस कार के डायमेंशन्स से जुड़ी जानकारी सामने आई है। स्लाविया 4,541 मिमी लंबी, 1,752 मिमी चौड़ी और 1,487 मिमी लंबी होगी। इस तरह ये कार मारुति सुजुकी सियाज, हुंडई वर्ना और स्कोडा रैपिड से क्रमशः 51 मिमी, 101 मिमी और 128 मिमी लंबी है। सेगमेंट बेस्ट-सेलर – होंडा सिटी की तुलना में, स्लाविया सिर्फ 12 मिमी छोटी है। फिर भी, यह सबसे चौड़ी और सबसे ऊंची कार साबित होगी। स्लाविया का व्हीलबेस 2,651 मिमी है, जो स्कोडा रैपिड, होंडा सिटी, हुंडई वर्ना और मारुति सुजुकी सियाज़ से लंबा है।

नाम के पीछे है दिलचस्प कहानी

‘स्लाविया’ नाम के पीछे एक दिलचस्प कहानी है। दरअसल ये उस पहली साइकिल का नाम था जिसे 1896 में कंपनी के संस्थापकों ने तैयार किया था। ये कार भारत के लिए कंपनी की 2.0 रणनीति के तहत उतारा गया दूसरा कोडा मॉडल है।

रैपिड की तुलना में स्लाविया साइज़ में थोड़ी बड़ी हो सकती है। साथ ही इस कार में कई आकर्षक खूबियां देखने को मिल सकती हैं। हालांक संभावना जताई जा रही है कि इस कार में मिलने वाले फीचर्स में कुछ Kushaq SUV से उधार लिए जा सकते हैं। बताया जा रहा है कि इस कार को कुशाक वाले MQB-A0-IN प्लेटफॉर्म  पर ही तैयार किया जाएगा। साथ ही इसके बोनट हुड के नीचे दो टर्बो पेट्रोल इंजन विकल्प के तौर पर मिल सकते हैं।

भारत में स्लाविया को लॉन्च करना स्कोडा के लिए एक साहसिक कदम माना जा रहा है। क्योंकि यहां सेडान सेगमेंट की बिक्री में गिरावट आई है। इसी के चलते टोयोटा ने हाल ही में अपनी सेडान यारिस को बंद कर दिया था। वहीं सियाज़, वर्ना और सिटी जैसी अन्य कारें भी पहले जैसा प्रदर्शन नहीं कर पा रही हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .