शुरू हो गई Force Gurkha की बिक्री, Thar को टक्कर देने के लिए बनी है कार

Force Gurkha

नई दिल्ली: भारतीय वाहन निर्माता कंपनी फोर्स (Force) ने मंगलवार से अपनी बहुप्रतिक्षित एसयूवी गुरखा (Gurkha) की डिलीवरी शुरू कर दी है। कंपनी ने गुरखा 4X4 (Gurkha 4X4) को हाल ही में लॉन्च किया था। इस ऑफ-रोड एसयूवी को डिज़ाइन से लेकर फीचर्स तक हर मोर्चे पर अपडेट किया गया है ताकि यह ना सिर्फ़ अधिक प्रीमियम दिखे, बल्कि इसकी सवारी को ये प्रीमियमनेस महसूस भी हो।

भारतीय बाज़ार में महिंद्रा थार (Mahindra Thar) की इकलौती प्रतिद्वंद्वी मानी जा रही ऑफ-रोड एडवेंचर लाइफस्टाइल एसयूवी को 13.59 लाख रुपए की शुरुआती कीमत पर बाज़ार में उतारा गया है। वहीं, इस कार के लिए 25,000 रुपए का बुकिंग अमाउंट तय किया गया है।

2021 फोर्स गोरखा की तुलना में, महिंद्रा थार के बेस एएक्स फोर-सीटर कन्वर्टिबल पेट्रोल मैनुअल वेरिएंट की कीमत ₹12.78 लाख (एक्स-शोरूम) है, जबकि टॉप-स्पेक एलएक्स फोर-सीटर हार्ड-टॉप डीजल ऑटोमैटिक वेरिएंट की कीमत ₹15.08 लाख (एक्स-शोरूम) तय की गई है।

चूंकि महिंद्रा द्वारा थार को सिर्फ़ एक हार्डकोर ऑफ-रोडर के तौर पर सीमित रखने की बजाय एक लाइफस्टाइल व्हीकल में बदलने की कोशिश की है। इसलिए Force Motor ने भी ऑल न्यू Gurkha को भी कुछ ऐसी ही कार में ढालने की कोशिश की है जो एक रगेड ऑफ-रोडर तो हो ही, लेकिन उसे रोज़मर्रा के कामों में भी इस्तेमाल किया जा सके।

सेकंड जनरेशन की गुरखा के डायमेंशन्स की बात करें तो ये कार 4,116 मिमी लंबी, 1,812 मिमी चौड़ी और 2,075 मिमी ऊंची है, जबकि इस कार का व्हीलबेस 2,400 मिमी है।

एक्सटीरियर

यदि गुरखा के लुक्स की बात करें तो इस कार के फ्रंट में आपको ओल्ड स्कूल डिज़ाइन वाले सर्कुलर सर्कुलर एलईडी हेडलैम्प्स नज़र आते हैं, जो एलईडी डीआरएल के साथ बेहद ख़ूबसूरत दिखते हैं।

फोर्स ने गुरखा के एक्सटीरियर से ज्यादा, इस कार के अंदर ज्यादा बड़े बदलाव किए गए हैं। ब्लैक थीम के साथ दिया गया बिल्कुल नया इंटीरियर इस कार को पहले से कहीं ज्यादा प्रीमियम बनाता है। साथ ही यहां आपको पिछली सवारियों के लिए बेंच सीटों की बजाय कैप्टन सीटें मिलती हैं, जिनके साथ आर्म-रेस्ट दिए गए हैं।

परफॉर्मेंस

परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो 2021 फोर्स गुरखा 2.6-लीटर चार-सिलेंडर क्षमता के बीएस-6 डीजल इंजन द्वारा संचालित है जो पांच स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा है। ये इंजन अधिकतम 90 बीएचपी पॉवर और 250 एनएम पीक टॉर्क का उत्पादन करने में सक्षम है।

 


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .