सिंगल चार्ज में दौड़ता है 100km, अगले साल तक लॉन्च होगा ये स्वदेशी इलेक्ट्रिक स्कूटर

Dao EV Tech electric scooter

नई दिल्ली: पेट्रोल डीज़ल की बढ़ती कीमतों ने आम भारतीय की कमर तोड़कर रख दी है। नतीजतन देश की प्रमुख वाहन निर्माता कंपनियां तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों का निर्माण करने में जुटी हैं। खासतौर पर दो-पहिया वाहन सेगमेंट में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में जबरदस्त तेजी देखने को मिली है।

इसी क्रम में हैदराबाद स्थित Dao EV Tech अगले साल Dao 703 हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ देश के इलेक्ट्रिक वाहनों (EV) में प्रवेश करने की योजना बना रही है। Dao 703 को भारत में जनवरी 2022 में लॉन्च किया जा सकता है। इस स्कूटर की कीमत 1.2 लाख रुपये बताई जा रही है, लेकिन ईवी सब्सिडी के बाद स्कूटर की कीमत 86,000 रुपये के आस-पास रह सकती है।

बता दें कि भारत में डाओ 703 की बुकिंग शुरू हो चुकी है। लेकिन इस स्कूटर की डिलीवरी अगले साल जनवरी से ही शुरू होगी। Dao EV Tech पहले चरण में दक्षिण भारत में 20 डीलरों के साथ परिचालन शुरू करने की योजना बना रही है। लेकिन जानकारी के अनुसार कंपनी अगले डेढ़ साल में देशभर में 300 से ज्यादा आउटलेट तैयार करने की योजना पर काम कर रही है।

परफॉर्मेंस के लिहाज से बात करें तो Dao 703 में 72 V BLDC मोटर के साथ 72 V LFP Li-ion बैटरी यूनिट मिलती है। ये सेटअप है 3500 W पॉवर आउटपुट के साथ 100 किमी तक की रेंज प्रदान करता है और अधिकतम 70 किमी/घंटा की रफ्तार हासिल करने में सक्षम है। इसके कुछ प्रमुख फीचर्स में एलईडी हेडलाइट, एलईडी टर्न सिग्नल, एलईडी टेल लाइट, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर आदि शामिल हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .