जल्द हटने वाला है Royal Enfield की इस धांसू बाइक से पर्दा, जानें खूबियां

Upcoming Royal Enfield

नई दिल्ली: रेट्रो लुक्स वाली दमदार बाइकें बनाने वाली भारतीय कंपनी रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) जल्द ही भारतीय बाजार में कई नए उत्पाद पेश करने की तैयारी में है। नई मिटिओर 350 (Meteor 350) और नई पीढ़ी की क्लासिक 350 (Classic 350) के बाद, चेन्नई स्थित बाइक निर्माता की अगली पेशकश 650 सीसी क्रूजर हो सकती है, जिसे टेस्टिंग के दौरान कई बार सड़कों पर देखा गया है।

कहने की जरूरत नहीं है कि क्रूजर कंपनी के लाइनअप में सबसे प्रीमियम पेशकश होगी और कावासाकी वालकैन एस (Kawasaki Vulcan S) की प्रतिद्वंदी होगी। कंपनी मिलान में आगामी EICMA 2021 में नए 650 cc क्रूजर से पूरी तरह पर्दा हटा सकती है।

पैरेलल ट्विन 650 सीसी क्षमता वाले इंजन से लैस ये एक बॉबर स्टाइल वाली बाइक होगी जिसकी पहली झलक भी 2018 (EICMA 2018) में मिलान ऑटो शो के दौरान ही देखने को मिली थी।

इस बाइक की स्पॉटिंग के दौरान हाल ही में जो तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें इस नई क्रूजर बाइक पर कोई भी बैजिंग नजर नहीं आ रही है। इसके अलावा पता चलता है कि ये नई क्रूजर बाइक बाजार में मौजूद रॉयल एनफील्ड की अन्य बाइकों की तुलना में थोड़ी बड़ी है।

इसमें एक लंबा व्हीलबेस दिया गया है जिसमें एक टियर ड्रॉप फ्युअल टैंक लगाया गया है। साथ ही इस बाइक में आगे बढ़ा हुआ एक चौड़ा हैंडलबार भी इसे दिखने में बड़ा बनाता है। वहीं इस बाइक की सिटिंग पोजिशन भी आरामदायक है।

इस नई बाइक में मिलने वाले अन्य फीचर्स की बात करें तो इस बाइक में ट्विन क्रोम एग्जॉस्ट, दोनों सिरों पर घुमावदार फेंडर, राउंड-शेप्ड हेडलाइट्स, टेल लाइट्स और टर्न-सिग्नल इंडिकेटर्स और बाइक को क्रूजर लुक के लिए लंबा एडजस्टेबल विंडस्क्रीन दिया गया है। बाइक के अन्य फीचर्स की बात करें तो इनमें- अप-साइड-डाउन फोक्स, सिंगल पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एक क्रैश प्रोटेक्टर, अलॉय व्हील और साथ बड़े आकार के टायर, रियर में ट्विन-शॉक सेटअप शामिल हैं।

परफॉर्मेंस के लिहाज से इस बाइक में 649 सीसी का एयर-ऑयल कूल्ड पैरेलल ट्विन इंजन लगाया गया है जो 47 बीएचपी के साथ 52 एनएम का टॉर्क पैदा कर पाने में सक्षम है। रॉयल एनफील्ड ने इस इंजन के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स जोड़ा है।

हालांकि अभी तक इस बाइक की कीमतों का खुलासा नहीं हो पाया है। लेकिन जानकारों का मानना है कि इस बाइक की कीमत बाजार में मौजूद हार्ले डेविडसन, बेनेली या होंडा जैसी कंपनियों की क्रूजर बाइकों से खासी कम रहने वाली है। इसके चलते संभावना जताई जा रही है अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा विस्तृत सेल्स और सर्विस चेन की मदद से रॉयल एनफील्ड इस सेगमेंट में विदेशी कंपनियों की तुलना में ग्राहकों को लुभाने में कामयाब रह सकती है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .