Royal Enfield SG650 Video: इस धासूं बाइक की खूबसूरती देख बढ़ जाएगी धड़कन, जानें सब कुछ

Royal Enfield SG 650 4

नई दिल्ली: Royal Enfield ने इटली के मिलान में 2021 EICMA ऑटो शो में SG650 कॉन्सेप्ट से पर्दा हटा दिया है। ज़ाहिर तौर पर ये बाइक बॉबर स्टाइल मोटरसाइकिल का कॉन्सेप्ट है, जिसे पहले भी कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। तो यह बॉबर मोटरसाइकिल क्या है और क्या यह भारतीय बाजार में भी आने वाली है और इसकी क़ीमत क्या होगी? तो हम लाए हैं इन सभी सवालों के जवाब।

डिजाइन और स्पेसिफिकेशन्स (Design and Specifications)

चेन्नई स्थित बाइक निर्माता ने SG650 कॉन्सेप्ट को मस्कुलर और आकर्षक स्टाइल के साथ पेश किया है। कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल जीटी 650 के समान 650cc प्लेटफॉर्म पर आधारित है, लेकिन इसमें कई बदलाव भी दिए गए हैं। इसे एक बॉबर लुक देने के लिए, रॉयल एनफील्ड ने मोटरसाइकिल को सिंगल-पीस सीट, कटे हुए फेंडर, एक चंकी दिखने वाले टियरड्रॉप के आकार के फ्यूल टैंक, स्पोर्टी राइडिंग स्टांस देने के लिए मिड-सेट फुटपेग और एक लार्ज हैंडलबार से लैस किया है जो अंडरस्लंग भी है।

कॉन्सेप्ट मोटरसाइकिल की अन्य खूबियों में ऑल-एलईडी लाइट्स और एक ट्विन पॉड इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर शामिल है जिसमें ‘ट्रिपर’ टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए एक छोटा पॉड है। बाइक की मस्क्युलरिटी को बढ़ाने के लिए, रॉयल एनफील्ड ने कॉन्सेप्ट बाइक को एक ब्रश मैटल और काले रंग की शील्ड जैसी रंग योजना के साथ चित्रित किया है।

इंजन और ट्रांसमिशन (Engine and Transmission)

SG650 कॉन्सेप्ट बॉबर उसी 648cc पैरेलल-ट्विन एयर/ऑयल-कूल्ड इंजन द्वारा संचालित है जो इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल GT 650 के साथ भी दिया गया है। संभावना ये भी है कि इस इंजन को उसी हिसाब से ट्यून किया गया है कि ये 47.6 पीएस के साथ 52Nm टॉर्क पैदा करने में सक्षम है। दिलचस्प बात यह है कि रॉयल एनफील्ड ने बाइक को क्लासिक-स्टाइल ट्विन-पी-शूटर एग्जॉस्ट से लैस किया है, जो स्टील्थी दिखने वाली मैट ब्लैक स्कीम में लिपटा हुआ है। हमें लगता है कि 650 ट्विन्स पर स्टॉक यूनिट्स की तुलना में एग्जॉस्ट नोट काफी अलग होगा।

प्लेटफॉर्म (Platform)

हालांकि कॉन्सेप्ट बॉबर इंटरसेप्टर के 650cc प्लेटफॉर्म पर आधारित है, चेन्नई स्थित बाइकमेकर को सिंगल-पीस सीट को समायोजित करने के लिए चेसिस, विशेष रूप से रियर सेक्शन को अभी भी बदलना पड़ा। नतीजतन, उप-फ्रेम को भी हटा दिया गया है। इसमें फ्रंट में एक आधुनिक इनवर्टेड टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर में ट्विन प्रीलोड एडजस्टेबल शॉक एब्जॉर्बर भी मिलता है।

इस बीच, ब्रेकिंग के लिए, इसमें आगे की तरफ ट्विन सॉलिड डिस्क और पीछे की तरफ एक सॉलिड डिस्क लगाई गई है। ये वेंटिलेटेड डिस्क की तरह थर्मल रूप से कुशल नहीं हो सकते हैं, लेकिन यह निश्चित रूप से मोटरसाइकिल के बोल्ड स्टांस को जोड़ता है। SG650 कॉन्सेप्ट ट्विन कटआउट के साथ सॉलिड अलॉय व्हील्स पर चलता है। पहिये हमें लेस्टर डिस्क एल्यूमीनियम पहियों की याद दिलाते हैं जो हार्ले-डेविडसन फैट बॉय को मिलते हैं।

प्रोडक्शन

ये कॉन्सेप्ट बाइक दिखने में तेजतर्रार दिखती है। जानकारों का कहना है कि रॉयल एनफील्ड बड़े पैमाने पर बाजार में अपील करने और लागत को नियंत्रण में रखने के लिए इस बाइक के प्रोडक्शन मॉडल की डिज़ाइनिंग को कॉन्सेप्ट मॉडल से कम रखेगी।

प्रोडक्शन-स्पेक वर्जन को रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 कहा जाएगा, और बॉबर-स्टाइल मोटरसाइकिल में फ्रंट में सिंगल डिस्क ब्रेक, स्लिमर टायर्स, इसके अलॉय व्हील्स के लिए एक पारंपरिक डिजाइन और एक साधारण सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट होने की संभावना है, जिसमें ट्रिपर नेविगेशन के साथ क्लस्टर भी मिलेगा।

लॉन्च टाइमलाइन, कीमत और कॉम्पटिशन

रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650 के अगले साल की शुरुआत में शोरूमों तक पहुंचने की संभावना है, जबकि हमें उम्मीद है कि ब्रांड आगामी बॉबर की कीमत लगभग 3.25 लाख रुपये के आसपास रख सकती है। हालांकि शॉटगन 650 का इस समय इस प्राइस रेंज पर कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं होगा, क्योंकि यह तुलनात्मक रूप से अधिक किफायती जावा पेराक और अधिक महंगी ट्रायम्फ बोनेविले बॉबर के बीच स्लॉट करेगी। इसके अलावा, जो लोग एक शक्तिशाली क्रूजर मोटरसाइकिल की तलाश कर रहे हैं, वे कावासाकी वल्कन एस और बेनेली 502सी को भी देख सकते हैं।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .