Royal Enfield की बढ़ सकती है चुनौती, Mahindra ले आई रेट्रो लुक्स वाली BSA Gold Star 650

BSA Gold Star 650

नई दिल्ली: प्रतिष्ठित ब्रिटिश मोटरसाइकिल निर्माता बीएसए मोटरसाइकिलें (BSA Motorcycles) एक बार फिर अस्तित्व में आ गई हैं। यूके के बर्मिंघम में एक विशेष कार्यक्रम में, महिंद्रा समूह के स्वामित्व वाली क्लासिक लीजेंड्स (Classic Legends) ने पहली बीएसए मोटरसाइकिल का प्रदर्शन किया है जिसे बीएसए नामकरण के साथ बेचा जाएगा।

बता दें कि इस नई बाइक को बीएसए गोल्ड स्टार 650 (Gold Star 650) नाम दिया गया है, जो इस एक रेट्रो मोटरसाइकिल के रूप में लॉन्च की गई है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है बीएसए की ये बाइक 650 सीसी सेगमेंट में पेश की गई है, जहां ये रॉयल एनफील्ड 650 ट्विन्स- कॉन्टिनेंटल जीटी 650 (Continental 650) और इंटरसेप्टर 650 (Interceptor 650) को चुनौती देने के लिए तैयार हैं।

मूल बीएसए गोल्ड स्टार 1938 और 1963 के बीच बेची जाती था। तब यह 350 सीसी और 500 सीसी विस्थापन के बीच इंजनों की एक विशाल रेंज के साथ उपलब्ध कराई जाती थी। 2022 बीएसए गोल्ड स्टार में इसके मूल मॉडल के क्लासिक रेट्रो स्टाइल को बरकरार रखा गया है। हालांकि, मौजूदा समय को देखते हुए इसमें एक बड़ा और नया 650 सीसी सिंगल-सिलेंडर डीओएचसी इंजन दिया गया है।

जैसा कि ब्रांड का दावा है, इस मोटरसाइकिल को यूके में डिजाइन, विकसित और निर्मित किया जाएगा। मोटरसाइकिल निर्माता 4 दिसंबर को इस बाइक की बाकी खूबियों से पर्दा हटाएगी। इससे पहले आइए इस मोटरसाइकिल के डिजाइन पर एक नज़र डालें।

BSA Gold Star में गोल आकार का रेट्रो-थीम वाला हेडलैंप क्रोम एम्बेलिशमेंट के साथ मिलता है। मेनफ्रेम ऑल-ब्लैक है और फ्यूल टैंक में कॉन्ट्रास्ट कलर ऑप्शन मिलते हैं। चंकी फ्यूल टैंक में साइड प्रोफाइल पर क्रोम गार्निशिंग के साथ रेड और ऑफ-व्हाइट पेंट विकल्प मिलते हैं। बीएसए लोगो है, जबकि फ्यूल कैप शीर्ष पर दाईं ओर स्थित है। आगे और पीछे के मडगार्ड भी लाल और क्रोम फिनिश विकल्पों में रंगे हुए हैं।

एक ट्विन-पॉड एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर है। मोटरसाइकिल में स्प्लिट सीट के बजाय एक लंबी रेट्रो-थीम वाली सीट मिलती है। चमकदार क्रोम से सजाए गए एग्जॉस्ट, चंकी पारंपरिक टेललाइट और मांसल टायरों से लिपटे मल्टीस्पोक व्हील मोटरसाइकिल को एक और रेट्रो फील देते हैं। ब्रेकिंग ड्यूटी के लिए मोटरसाइकिल में फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम यूनिट मिलता है।

बीएसए गोल्ड स्टार लाने की योजना पहले महामारी के कारण बाधित हुई थी। हालांकि, इस बार, कंपनी ने आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित मोटरसाइकिल का अनावरण कर दिया है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .