Royal Enfield ला सकती है Himalayan का बिल्कुल नया अवतार, जानें विस्तार से

Royal Enfield Himalayan

नई दिल्ली: रॉयल एनफील्ड जल्द ही उन लोगों के लिए एक नया तोहफा ला सकती है जो टूरिंग बाइकिंग के दीवाने तो हैं ही, लेकिन अपनी बाइक को रोजमर्रा के कामों में भी इस्तेमाल करना चाहते हैं। खबरों की मानें तो रॉयल एनफील्ड अपनी एडवेंचर टूरिंग बाइक हिमालयन (Himalayan) के बिल्कुल नए एडिशन पर काम कर रही है।

हालांकि कंपनी ने फरवरी में हिमालयन का अपडेटेड वर्जन लॉन्च किया था। लेकिन अब खबरें आ रही हैं कंपनी इस बाइक का रोड-बायस्ड वर्जन तैयार कर रही है। हालांकि अभी तक आधिकारिक तौर पर कंपनी की तरफ से इस बाइक के नाम और लॉन्चिंग के बारे में कोई भी जानकारी सार्वजनिक नहीं की गई है। लेकिन माना जा रहा है कि इस बाइक को कंपनी साल के अंत तक बाजार में उतार सकती है। नए वेरिएंट को रॉयल एनफील्ड हिमालयन जीटी कहा जा सकता है और साल के अंत तक लांच हो सकती है।

हालांकि बाजार में हिमालयन अभी तक आम ग्राहक को लुभा पाने में नाकाम रही है, लेकिन उन लोगों के लिए ये बाइक एक बेहतरीन विकल्प साबित होती है जो विदेशी बाइकों की तुलना में बेहद कम बजट में एडवेंचर और टूरिंग बाइकिंग के मजे लेना चाहते हैं।

बाजार में मौजूद हिमालयन की खूबियां और कीमत

रॉयल एनफील्ड ने फरवरी में लॉन्च हुई हिमालयन के लिए 2.01 लाख रुपए (एक्स शोरूम दिल्ली) तय की है। Royal Enfield ने इस शानदार बाइक को तीन नए रंगों- पाइन ग्रीन, माइरेज सिल्वर और ग्रेनाइट ब्लैक, में लॉन्च किया है। इनमें से ग्रीन और ब्लैक कलर की हिमालयन के लिए 2.09 लाख रुपए कीमत तय की गई है।

यदि Royal Enfield Himalayan-2021 की खूबियों की बात करें तो इस बाइक में सबसे बड़ा बदलाव ट्रिपर नेविगेशन पोड की शक्ल में देखने को मिलता है। इससे पहले ये फीचर कंपनी की Meteor 350 में भी देखने को मिला था।

ये एक टर्न बाइ टर्न नेविगेशन सिस्टम है। इस सिस्टम को रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) एप्लिकेशन की मदद से इस्तेमाल किया जाता है। नेविगेशन ही नहीं बल्कि इस पॉड पर इनकमिंग कॉल और मैसेजेस को भी देखा जा सकता है। ये ब्लूटूथ के जरिए आपके स्मार्टफोन से कनेक्टेड रहता है। फिर चाहे वह एंड्रॉइड हो या कोई आईफोन।

बाजार में मौजूद हिमालयन (Himalayan) में मिलने वाले एक और बड़े बदलाव की बात करें तो ये टैंक पर मिलने वाले मेटर फ्रेम की शक्ल में नजर आता है। इस छोटे व फॉरवर्ड सेट यूनिट की जगह पहले हिमालयन में एक बड़ा फ्रेम मिलता था, लेकिन ये ज्यादा हाइट वाले राइडर्स के घुटने से टकराता था।

इस सब के अलावा नई हिमालयन (Himalayan) की विंडस्क्रीन पहले से ज्यादा बड़ी नजर आती है। नई हिमालयन (Himalayan)- 2021 की जो तस्वीरें सामने आई हैं उनसे ये अंदाज भी लगता है कि इस बाइक के कैरियर पर टॉप प्लेट दी जाएगी, जिसकी मदद से बाइक पर ऑफरोड राइडिंग पर लगेज को कैरी करना और आसान होगा। इस बाइक को तीन आकर्षक रंगों में पेश किया जा सकता है।

परफॉर्मेंस के लिहाज से देखें तो रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) ने हिमालयन (Himalayan)- 2021 में अपने मौजूदा इंजन को ही कैरी किया है। ये 411 सीसी क्षमता का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन है जो कि 24 बीएचपी पॉवर के साथ 32 एनएम का टार्क पैदा करने में सक्षम है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .