Royal Enfield Classic बचाएगी नक्सली हमलों में घायल CRPF जवानों की जान, जानिए खूबियां?

Royal Enfield

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने नक्सली मुठबेड़ों में घायल जवानों के लिए सोमवार को बाइक एम्बुलेंस लॉन्च की है जिसे रक्षिता नाम दिया गया है। सीआरपीएफ ने रक्षिता को अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) के सहयोग से तैयार किया है। जानकारी के अनुसार विशेष रूप से तैयार की गई इन एम्बुलेंस बाइकों का इस्तेमाल सीआरपीएफ और पैरामेडिक जवान करेंगे।

सीआरपीएफ ने मीडिया को जानकारी दी है कि बीजापुर, सुकमा, दंतेवाड़ा जैसे नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में मुठभेड़ चलती रहती है जिनमें कई जवान घायल हो जाते हैं। लेकिन पक्की सड़कों के आभाव में जंगलों में बड़ी एम्बुलेंसों को जंगल में ले जाना काफी चुनौतीपूर्ण होता है। ऐसे में कई बार घायल जवान समय पर अस्पताल नहीं पहुंच पाते हैं और उनकी जान पर खतरा बन जाता है। ऐसे में बाइक एम्बुलेंसों को अपेक्षाकृत सहजता के साथ कम समय में घटनास्थल तक पहुंचाया जा सकता है जिससे बड़ी संख्या में जवानों की जान को बचाया जा सकता है।

रक्षिता बाइक एम्बुलेंस की बात करें तो, इसे रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 के मॉडल पर बनाया गया है। बाइक के पीछे मरीज के लिए एक फोल्ड होने वाली आरामदायक सीट लगाई गई है। सीट को इस तरह बाइक पर लगाया गया है कि यह पूरी तरह फिट हो गई है और इससे बाइक का संतुलन भी बना रहता है। इस सीट को जरूरत के हिसाब से एडजस्ट किया जा सकता है, साथ ही इसमें स्लाइडिंग फीचर भी दिया गया है जिससे मरीज को बैठने और उतारने में आसानी हो।

CRPF DRDO Develop Bike Ambulance Rakshita To Help Security Personnel During  Emergencies In Maoist Affected Areas

इसके अलावा बाइक में आपात स्थिति से निपटने के लिए ऑक्सीजन सिलेंडर और एक फर्स्ट ऐड बॉक्स भी लगाया गया है। इस एम्बुलेंस में मरीज का ब्लड प्रेशर मापने के लिए एक डिजिटल मीटर भी लगाया गया है। वहीं, मरीज की हार्टबीट रेट जानने के लिए बाइक की हेडलाइट के ऊपर एक डिजिटल मीटर भी लगाया गया है।

drdo successfully launches rakshita bike, exclusive rakshita bike for crpf,  deffence update india | DRDO ने लॉन्च की कई खूबियों वाली 'रक्षिता'  एंबुलेंस, CRPF जवानों को होगा फायदा | Hindi News, देश

इस बाइक एम्बुलेंस में एक साइरन और लाइट भी दी गई है ताकि जरूरत पड़ने पर सड़कों पर दूसरे वाहनों को आगाह किया जा सके। सीआरपीएफ ने इस बाइक एम्बुलेंस का डेमो भी दिया है जिसमें मरीज के साथ बाइक में लगे सभी उपकरणों की प्रदर्शनी और काम करने के तरीके को दिखाया गया है। सीआरपीएफ ने बताया है कि इस एम्बुलेंस की कमी काफी वर्षों से खल रही थी, अब मुठभेड़ में घायल जवानों को समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सकेगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .