Renault Kiger: कम कीमत के बूते बाजार में गर्दा उड़ा रही है ये कार, इतना बढ़ गया वेटिंग पीरियड

Renault Kiger

नई दिल्ली: बाजार में Renault की सबकॉम्पैक्ट एसयूवी Kiger का वेटिंग पीरियड बढ़कर 16 सप्ताह हो गई है। फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो ने काइगर को इस साल की शुरुआत में ही भारत में लॉन्च किया था। तभी से ये कार ग्राहकों को जमकर लुभा रही है।

इसकी प्रमुख वजह है कम कीमत में शानदार फीचर्स और बड़ा साइज। जिस कीमत के साथ रेनो ने काइगर को भारत में लॉन्च किया है, उसकी वजह से ये कार ना सिर्फ सबकॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में अपने प्रतिद्वंदियों के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी कर सकती है, बल्कि प्रीमियम हैचबैक खरीदने वाले ग्राहकों को भी अपनी तरफ लुभा रही है।

Renault Kiger के पास इंजन के दो विकल्प हैं, जिनमें से दोनों पेट्रोल यूनिट हैं। एक छोटा 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड थ्री-सिलेंडर इंजन है जो 70bhp और 96Nm का आउटपुट देता है। यह इंजन स्टैंडर्ड तौर पर 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ उपलब्ध है और 5-स्पीड एएमटी यूनिट ऑप्शनल है।

इस के अलावा काइगर के साथ एक अधिक शक्तिशाली इंजन भी आता है। हालांकि क्षमता के हिसाब से ये इंजन भी 1.0-लीटर का ही है, लेकिन टर्बोचार्ज्ड होने की वजह से ये पॉवर को 97bhp और 160Nm तक बढ़ा देता है। इंजन को 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन या सीवीटी के साथ जोड़ा गया है।

इस कार का ग्राउंड क्लियरेंस- 205 मिमी है जो कि सेगमेंट के लिहाज से संतोषजनक है। काइगर की माइलेज भी 20/18.75 किमी प्रति लीटर जैसे आंकड़े के साथ आकर्षक लगती है। काइगर के फ्यूल टैंक की क्षमता 40 लीटर हैं। वहीं इस कार का बूट स्पेस 405 लीटर है।

सेफ्टी फीचर्स

कार के साथ आने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो ये कार- 4 एयरबैग्स, ईबीडी, एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल असिस्ट, पॉवर डोर लॉक्स, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, ट्रैक्शन कंट्रोल, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम, फ्रंट एंड साइड इंपैक्ट बीम्स, डोर अजार वॉर्निंग, क्रैश सेंसर, इंपैक्ट सेंसिंग ऑटो डोर अनलॉक, स्पीड अलर्ट, एंटी थेप्ट डिवाइस और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट्स जैसे फीचर्स से लैस है।

अन्य फीचर्स

गाड़ी में मिलने वाली अन्य खूबियों की बात करें तो इनमें पावर विंडोज़ (फ्रंट और रियर), थ्री ड्राइव मोड (नॉर्मल, इको, स्पोर्ट) ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, कीलैस एंट्री, पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप, फोल्डेबल रियर सीट विद 60:40 स्प्लिट, स्टेयरिंग एडजस्टमेंट (टिल्ट), वायरलेस फोन चार्जर, पीएम 2.5 क्लीन एयर फिल्टर, स्लिम एलईडी डीआरएल्स एंड हेडलैंप्स, एलईडी फॉग लैंप्स, ऑटो फोल्डिंग विंग मिरर्स, एंबिएंट लाइटिंग, रिवर्सिंग कैमरा, 7 इंच फुल डिजिटल ड्राइव असिस्ट डिस्प्ले और टायर प्रेशर मॉनिटर शामिल हैं।

गौरतलब है कि रेनो ने काइगर को उसी CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर बनी है जिस पर हाल ही में लॉन्च हुई निसान की किफायती सबकॉम्पैक एसयूवी मैग्नाइट को तैयार किया गया है। दरअसल CMF-A+ को रेनो और निसान ने साझेदारी में तैयार किया है। यही वजह है कि व्हीलबेस से लेकर ग्राउंड क्लियरेंस तक काइगर और मैग्नाइट, दोनों कारों में कई समानताएं हैं।

कीमत और वेरिएंट

रेनो ने काइगर को 4 वेरिएंट- आरएक्सई (RXE), आरएक्सएल (RXL), आरएक्सटी (RXT) और आरएक्सज़ी (RXZ) हैं। इस कार की कीमत 5.64 लाख रुपए से लेकर 10.08 लाख रुपए तक जाती है। बाजार में इस कार का मुकाबला- हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue), मारुति सुज़ुकी ब्रेजा (Maruti Suzuki Brezza), निसान मैग्नाइट (Nissan Magnite) जैसी कारों से है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .