Renault ला रही ये शानदार Electric Car, एक चार्ज में चल सकती है 450 km, जानें खूबियां

Renault Electric Car

नई दिल्ली: दुनियाभर में पेट्रोल-डीजल जैसे पारंपरिक ईंधन की बजाय वैकल्पिक ईंधन पर आश्रित होने की कवायद पर तेजी से काम जारी है। यही कारण है कि ऑटो सेक्टर की अधिकतर कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को तैयार करने में जुटी हैं। इसी क्रम में फ्रांसीसी ऑटो दिग्गज रेनो (Renault) ने अगले कुछ ही महीनों में एक शानदार इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की घोषणा कर दी है।

गौरतलब है कि फ्रेंच ऑटो मेकर रेनो ने अपनी इस कार को सबसे पहले 2019 में Megane eVision मॉडल नेम के साथ पेश किया था। अब जानकारी मिल रही है कंपनी इसी साल 6 सितंबर में इस कार को लॉन्च कर सकती है। खबरों के मुताबिक कंपनी इस कार को जर्मन शहर म्यूनिख में होने वाले ऑटोमोटिव इवेंट के दौरान लॉन्च करेगी।

कार निर्माता मेगन ईवी का नाम मेगन ई-टेक इलेक्ट्रिक (Megane E-Tech Electric) रखेगी। हालांकि, कंपनी ने कार के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा नहीं किया है। उम्मीद है कि इलेक्ट्रिक मेगन हैचबैक को पारंपरिक ICE-संचालित मॉडल के साथ बेचा जाएगा। उस स्थिति में, यह पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वेरिएंट भी उपलब्ध होगा।

मेगन इलेक्ट्रिक हैचबैक यूरोपीय बाजार के लिए रेनो की तरफ से पेश की गई पहली 100% ऑल-इलेक्ट्रिक कार होगी। रेनो मेगन ईवी सीएमएफ-ईवी प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए ही तैयार किया गया है। कार 217 hp की पॉवर पैदा करने में सक्षम हो सकती है। इलेक्ट्रिक मोटर को 60 kWh बैटरी पैक के साथ जोड़ा जाएगा और यह फ्रंट व्हील्स को पॉवर भेजेगा।

इस कार की परफॉर्मेंस को लेकर भी अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी हासिल नहीं हुई है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ये कार सिंगल चार्ज में कम से कम  हालाँकि, इसने पहले वादा किया था कि मेगन ईवी एक बार चार्ज करने पर कम से कम 450 किमी की दूरी तय करेगी।

खबरों के मुताबिक रेनो इस समय मेगन इलेक्ट्रिक हैचबैक की 30 यूनिट का टेस्ट ले रहा है। 2022 की पहली छमाही के दौरान ग्राहकों के लिए कार उपलब्ध होने की उम्मीद है। म्यूनिख ऑटोमोटिव इवेंट में, रेनॉल्ट रेनॉल्ट 5 अवधारणा और कुछ अन्य भविष्य के इलेक्ट्रिक वाहन मॉडल भी प्रदर्शित करेगा।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .