Renault ले आई रेट्रो लुक्स वाली ये फ्लाइंग कार, जल्द होने वाली है लॉन्च

Flying Taxi Renault Air

नई दिल्ली: फ्रेंच ऑटोमोबाइल कंपनी रेनो (Renault) ने 4एल (4L) की 60वीं वर्षगांठ को मनाने के लिए, इस कार का फ्यूचरिस्टिक एडिशन पेश किया है। TheArsenal के साथ साझेदारी करते हुए, ऑटोमेकर ने AIR4 का अनावरण किया है, जो Renault 4L का फ्लाइंग एडिशन है।

इस मौके पर कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि “AIR4 स्वतंत्रता और स्वतंत्रता का प्रतीक है। इसे इस अहसास के साथ तैयार किया गया है कि यातायात जटिल हो रहा है, जीवन रुक रहा है, और हमारे ऊपर की दुनिया अबाधित है।”

AIR4 वाहन की बॉडी पूरी तरह से कार्बन फाइबर से बना है लेकिन डिजाइन मूल 4L कार जैसी ही है। ऑटोमेकर ने जानकारी देते हुए कहा है कि कार में थ्रस्ट या लिफ्ट जैसी नई अवधारणाओं को शामिल करने के लिए वाहन की कठोरता को पूरी तरह से रिवाइज़्ड किया गया है।

दिलचस्प बात ये है कि इस कार में कोई भी व्हील नहीं दिया गया है। बल्कि वाहन के प्रत्येक कोने में दो-ब्लेड प्रोपेलर की सुविधा है। रेनॉल्ट ने इस फ्लाइंग कार के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि इस कार का चेसिस रोटा फ्रेम के बीच में स्थित है, और चालक आगे की ओर टिके हुए रेनो 4 खोल को उठाकर वाहन में सीट तक पहुंच सकता है और ले सकता है।

उड़ने वाली कार 22,000 एमएएच की लिथियम पॉलीमर बैटरी द्वारा संचालित होती है जिसकी कुल क्षमता 90,000 एमएएच है। इसकी क्षैतिज शीर्ष गति 93.6 किलोमीटर प्रति घंटा है और यह 700 मीटर तक जाती है। उड़ान AIR4 380 किलोग्राम का अधिकतम वेक्टरियल थ्रस्ट प्रदान करता है, जो लगभग 95 किलोग्राम प्रति प्रोपेलर है।

रेनो का AIR4 आने वाले सप्ताह में अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति बनाएगा और अगले साल की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में प्रवेश करेगा।

मूल रेनो 4एल ने इस वर्ष अपने 60 साल पूरे कर लिए हैं। इस कार को 1961 और 1992 के बीच बनाया गया था।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .