कीमत नहीं बनेगी Electric Scooter खरीदने की राह में रोड़ा, गजब के हैं ये दो किफ़ायती स्कूटर

Hero Flash LA

नई दिल्ली: पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से हर कोई मुक्ति चाहता है। इन पारपंरिक ईंधन वाले वाहनों का हाल फिलहाल सिर्फ एक ही विकल्प नजर आता है- ई-व्हीकल्स। लेकिन बाजार में मौजूद ई-वाहनों की कीमतें अपेक्षाकृत कहीं ज्यादा है। ये बात बड़ी कारों से लेकर छोटे दो-पहिया वाहनों, यानी कि स्कूटरों पर भी लागू होती है।

खासतौर पर सेकंड टायर शहरों या कस्बों में जहां, बाइकों की बजाय स्कूटर खासे चलन में हैं। वहां मध्यम वर्गीय परिवारों और महिलाओं के लिए ई-स्कूटर्स बेहतर विकल्प हो सकते हैं। जैसा कि हमने कहा मुश्किल ये है कि चलाने में किफायती ये ई-स्कूटर, खरीदते समय आपकी जेब पर बड़ा वजन डाल देते हैं।

ऐसे में हम लाए हैं आपके लिए ऐसे दो स्कूटर जो चलने में तो आपके जेब का ख्याल रखेंगे ही, लेकिन खरीदते समय भी आपके बजट को बिंगड़ने नहीं देंगे।

हीरो फ्लैश एलए (Hero Flash LA)-  जब बात देश के सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की हो तो इनमें Hero Flash LA का नाम सबसे पहले याद आता है। हीरो के जबरदस्त ई-स्कूटर की कीमत 42,640 रुपये तय की गई है। एक बार पूरा चार्ज होने पर ये स्कूटर करीब 50 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है।

इसकी बैटरी को फुल चार्ज होने में 8 से 10 घंटे का समय लगता है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की टॉप स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। Hero Flash LA में 250W क्षमता वाली BLDC हब मोटर दी गई है। आप अपने बजट के हिसाब से कोई भी स्कूटर खरीद सकते हैं।

एंपर रिओ एलीट (Ampere Reo Elite)-  इस लिस्ट के लिए हमारी आज की दूसरी चॉइस है- Ampere Reo Elite। इस शानदार स्कूटर की कीमत 45,099 रुपए है।

इस कम कीमत में ये स्कूटर आपको भरपूर फीचर्स और जबरदस्त परफॉर्मेंस के मजे देता है। इस स्कूटर में 250 वॉट की मोटर दी गई है, जो एक लिड एसिड बैटरी के साथ जुड़ी है। ये स्कूटर सिंगल चार्ज पर 55-65 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है।

बात करें Ampere Reo Elite के फीचर्स की तो इसमें- LED डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, USB चार्जिंग प्वाइंट जैसे फीचर्स मिलते हैं। 84 किलो जैसे हल्के वजन की वजह से ये स्कूटर खासतौर पर महिलाओं और बुजुर्गों के लिए सहूलियत भरा हो सकता है।

कंपनी ने इस स्कूटर को 4 कलर ऑप्शन्स- रेड, व्हाइट, ब्लू और ब्लैक में पेश किया है।


संबंधित खबरें


देश और दुनिया की ताज़ा खबरें सबसे पहले न्यूज़ 24 पर फॉलो करें न्यूज़ 24 को और डाउनलोड करे - न्यूज़ 24 की एंड्राइड एप्लिकेशन. फॉलो करें न्यूज़ 24 को फेसबुक , टेलीग्राम , गूगल न्यूज़ .